Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:38 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीटीयू में रोजगारोन्मुखी कोर्सेज की शुरूआत

बीकानेर 18 जून (वार्ता) राजस्थान के बीकानेर में स्थित बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय (बीटीयू) ने इस वर्ष से ऐतिहासिक शुरुआत करते हुए बी.टेक में आर्टिफिशियली इंटेलीजेंसी, डेटा साइंसेज एवं मशीन लर्निंग एण्ड कम्प्यूटिंग जैस नए रोजगारोन्मुखी कोर्सेज लागू किए हैं।
बीटीयू के कुलपति प्रो. एच.डी.चारण ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि इन कोर्सेज से छात्रों को रोजगार मिलने की संभावना है। विवि में एक और नया प्रोग्राम बी.टेक इन डिजाईन के नाम से लागू किया जा रहा है जिसके अंतर्गत फैशन डिजाईनिंग, फैशन कम्यूनिकेशन, लाईफ स्टाईल एसेसरिज एवं इंटिरियर डिजाईन के कोर्सेज शामिल है।
उन्होंने बताया कि यह एक ऐसी नई शुरुआत है जिससे छात्रों को रोजगार मिलने की प्रबल संभावना है। उन्होंने बताया कि उद्योगों एवं संस्थानों की मांग को देखते हुए बीटीयू में इसी वर्ष एम.टेक एवं एमबीए में नई स्कीम लागू की गयी है जिसके अंतर्गत छात्र पढ़ाई के साथ-साथ उद्योगों में प्रेक्टिस भी करेंगे जिनसे उन्हें थ्योरी प्रेक्टिस से जोडऩे एवं आपस में सामंजस्य स्थापित करने में मदद मिलेगी।
प्रो. चारण ने बताया कि विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय बनने के बाद छात्रों के लिए करीब एक करोड 25 लाख रुपए की लागत से छात्रावासों में मरम्मत एवं अपग्रेडेशन के कार्य किए जा रहे हैं। वहीं महाविद्यालय परिसर में एक नई कैंटीन का निर्माण कार्य शुरु हो चुका है जिसकी अनुमानित लागत एक करोड़ रुपए है। वहीं महाविद्यालय में सिविल रख-रखाव में टॉयलेट रिपेयर, फर्श रिपेयर एवं अन्य मरम्मत कार्य हेतू 50 लाख रुपए का टेण्डर आमंत्रित किए गए हैं।
संजय रामसिंह
वार्ता
image