Friday, Apr 26 2024 | Time 19:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दुग्ध उत्पादको को होगा सात रूपये फैट से भुगतान

अजमेर 22 जून (वार्ता) राजस्थान में अजमेर डेयरी द्वारा आगामी 26 जून की सुबह से दुग्ध उत्पादकों को सात रुपये प्रति फैट की दर से भुगतान करेगी।
डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने डेयरी सभागार में आज पत्रकारों को बताया कि डेयरी प्रबंधन ने दुग्ध उत्पादकों के हित में उक्त फैसला लिया है। इसमें डेयरी प्रबंधन ने एक साथ तीन रुपये प्रति फैट बढ़ाकर उल्लेखनीय कार्य किया है। अब दुग्ध उत्पादकों को दूध का औसत खरीद मूल्य 46 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल सकेगा। यह दरें आगामी दीपावली तक प्रभावी रखी जायेगी ,जिससे पशुपालकों को नौ करोड़ रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा।
डेयरी द्वारा उक्त भार वहन करने के पीछे श्री चौधरी ने चार कारण भी गिनाये। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मानसून एक माह की देरी से चल रहा है। दूसरे पशु आहार के भाव में बढोतरी होना, तीसरे पीने के पानी का अभाव तथा भूसा एवं खलल का 800रु प्रति क्विंटल हो जाना है। इनके चलते दुग्ध उत्पादक परेशानी में था।
उन्होंने दावा किया कि अजमेर डेयरी न केवल देश में बल्कि एशिया में दुग्ध उत्पादक को सर्वाधिक भुगतान करने वाली डेयरी बन गयी है । उन्होंने राजस्थान डेयरी फैडरेशन की एमडी. डा. वीणा प्रधान का भी सहयोग के लिये आभार जताया।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image