Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गहलोत राउंड टेबल इंडिया को करेंगे सम्मानित

उदयपुर 27 जून (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत देश में शिक्षा सुधार की मिसाल बने राउंड टेबल इंडिया को शुक्रवार को जयपुर में सम्मानित करेंगे।
राउंड टेबल इंडिया के राजस्थान अध्यक्ष विनम्र जालान के अनुसार श्री गहलोत द्वारा राउंड टेबल इंडिया के राजस्थान के सभी 13 चैप्टर्स को उनके सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। इन भामाशाहों द्वारा दो करोड 69 लाख का दान शिक्षा के लिए दिया गया है। शिक्षा भूषण सम्मान में सरकारी प्राजेक्ट पर 15 लाख या इससे ज्यादा दान देकर सहायता करने वाले भामाशाहों को शामिल किया गया है।
श्री जालान के अनुसार देश में राउंड टेबल इंडिया के अंतर्गत गत 20 सालों में 2588 स्कूलों और 6189 कक्षाओं का निर्माण करवाया गया। करीब 220 करोड़ रुपए की लागत की इन परियोजनाओं से देश के शिक्षा जगत में आधार स्तर पर गहरा प्रभाव पड़ा। जिससे सीधे तौर पर 60 लाख सुविधाओं से वंचित छात्र-छात्राओं को लाभ मिला।
श्री जालान के अनुसार वर्ष 1998 में राउंट टेबल इंडिया ने राष्ट्रीय परियोजना के तौर पर फ्रीडम थ्रू एजुकेशन का बीड़ा उठाया। इसके तहत स्कूल, टॉयलेट बनवाने, पेयजल सुविधाएं विकसित करने, पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशालाएं इत्यादि स्थापित करने के अलावा राउंड टेबल मुख्यधारा से पिछड़े लोगों के लिए प्रयासरत है। फिलहाल देश में अपने 280 चैप्टर के करीब 4500 सदस्यों के लिए राउंड टेबल 111 शहरों और कस्बों में सक्रिय भागीदारी निभाते हुए सामाजिक रूप से पिछड़ों के लिए जीवनदायिनी संस्था बनकर उभर रही है।
रामसिंह
वार्ता
image