Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:29 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान के कण कण में रचा-बसा है अद्भूत शिल्प-अग्रवाल

जयपुर, 28 जून (वार्ता) राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा.सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि लुप्त होते शिल्प और कलाओं को संजोना और संवारने के लिए शिल्प गुरुओं के साथ हम सभी को आगे आकर नई पीढ़ी को इन शिल्प और कलाओं को जोड़ना होगा।
डा.अग्रवाल आज यहां भारतीय शिल्प संस्थान में उद्यम प्रोत्साहन संस्थान के सहयोग से आयोजित पांच दिवसीय शिल्पशाला के समापन अवसर पर शिल्प गुरुओं के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य की शिल्प और कलाओं की जिस तरह से विश्वव्यापी पहचान है, ठीक उसी तरह से हमारे शिल्प गुरुओं ने समूचे विश्व में पहचान बनाई है।
कार्यक्रम में उद्योग आयुक्त डा. कृष्णकांत पाठक ने शिल्पशाला में शिल्पगुरुओं की निःस्वार्थ भाव से सीखाने की लगन और सहभागिता से विभाग की अनूठी पहल से युवाओं को नया सीखने का अवसर मिल सका है। उन्होंने कहा कि सितार की तार की तरह शिल्प गुरुओं ने जिज्ञासुओं को गुर सिखाकर संगीत से गुंजायमान कर दिया।
इस अवसर पर पांच दिन तक चली शिल्पशाला में सिखाने वाले शिल्प गुरूओं को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में शिल्पशाला में विभिन्न विधाओं में गुर सीखने वाले 203 प्रतिभागियों को भी प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
रामसिंह
वार्ता
image