Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विश्व शांति कार रैली मंगलवार को पहुंचेगी जयपुर

जयपुर 01 जुलाई (वार्ता) गुजरात के साबरमती से लंदन तक निकाली जाने वाली सत्रह हजार किलोमीटर लम्बी विश्व शांति कार रैली मंगलवार को जयपुर पहुंचेगी।
इसके जयपुर पहुंचने पर राजस्थान के पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह यादव स्वागत कार्यक्रम में राजस्थान पुलिस का ध्वज प्रदान करेंगे, जिसे लंदन पुलिस को भेंट किया जायेगा। श्री यादव हरी झण्डी दिखाकर रैली को आगे के लिए रवाना भी करेगें।
विश्व शान्ति रैली के राजस्थान में निकलने के दौरान स्वागत एवं अन्य व्यवस्था के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) राजीव दासोत ने बताया कि यह रैली गुजरात से श्यामलाजी बार्डऱ, सिरोही, पाली, जोधपुर, अजमेर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर आयुक्तालय, दौसा एवं भरतपुर जिलों से गुजरते हुए उत्तरप्रदेश में प्रवेश करेगी।
श्री दासोत ने बताया कि रैली में विश्व शान्ति, अहिंसा, भाईचारा एवं सद्भावना का संदेश पहुंचाने के उद्देश्य से राजस्थान पुलिस मुख्य भागीदार बनी है। यह रैली 12 अगस्त को लंदन के रॉयल आर्मड एस्कोर्ट अम्बेडकर हाउस पहुंचेगी। लंदन में राजस्थान पुलिस के झण्डे तथा लंदन पुलिस के झण्डे को एक दूसरे को भेंट किया जायेगा।
गौरतलब है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्म शताब्दी एवं संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2019 से 2028 को नेल्सन मण्डेला शान्ति दशक के रूप में मनाये जाने की घोषणा के उपलक्ष्य में यह रैली श्री सांई महिला एवं बाल कल्याण ट्रस्ट अहमदाबाद द्वारा आयोजित की जा रही है। अहमदाबाद के साबरमती से यह रैली सोमवार को रवाना हुई। यह रैली राजस्थान एवं उत्तरप्रदेश होते हुए नेपाल, चीन कजाकिस्तान, रूस, बैलारूस, पौलेण्ड, चैक गणतन्त्र, आस्ट्रिया, जर्मनी, फ्रांस , बैल्जियम एवं नीदर लैड होते हुए लंदन पहुंचेगी। यह कार रैली 15 देशों और 105 शहरों से गुजरते हुए 41 दिनों में पूरी होगी।
रामसिंह जोरा
वार्ता
image