Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अब स्कूलों में कोई भी बच्चों को करवा सकेंगे दोपहर का भोजन

झुंझुनू,14 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में अब सरकारी स्कूलों में बच्चों को सरकार के अलावा कोई भी व्यक्ति एवं संस्था दोपहर का भोजन करा सकेंगे।
शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में बच्चों के नामांकन को बढ़ाने के साथ ही विद्यालयों के स्कूल में ठहराव के नित नए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर विभाग ने अब स्कूल के बच्चों को गुणवत्ता एवं पौष्टिक खाना देने के लिए चलाए जा रहे मिड डे मील में एक और नवाचार किया है। मिड डे मील आयुक्त ने एक आदेश जारी कर कहा है कि स्कूलों में अब आम आदमी सहित कोई संस्था भी विद्यालयों को खाना खिला सकेगी।
अब स्कूलों में भी विशेष उत्सव पर लोग बच्चों को दोपहर का भोजन करा सकेंगे। पिछले दिनों जयपुर में मिड डे मील आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में जन सहभागिता बढ़ाने के लिए यह निर्णय किया गया। स्कूलों में बच्चों को खाना खिलाने के लिए संस्था या व्यक्ति को संस्था प्रधान से स्वीकृति लेनी होगी। नैफेड की ओर से शीघ्र ही स्कूलों में दालों का वितरण शुरू किया जाएगा। यदि दाल गुणवत्ताहीन पाई जाती है तो शिक्षक एवं संस्था प्रधान प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायत करेंगे और दाल का नमूना लेकर जिला स्तर पर भेजेंगे।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी झुंझुनू एवं मिड डे मील प्रभारी मनीष चाहर का कहना है कि शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की मंशा है कि बच्चों को अच्छा खाना मिले, इसमें कोई मदद करता है तो ये अच्छी बात है। हम गांवों में लोगों को इसके लिए मोटिवेट कर रहे हैं कि वे आए और बच्चों से जुड़े। किसी की शादी की सालगिरह है तो वे भी यहां आकर बच्चों को भोजन करवा सकते है।
सराफ जोरा
वार्ता
image