Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चिकित्सकों ने विधेयक की प्रतियां जलाईं

श्रीगंगानगर 26 जुलाई (वार्ता) केन्द्र सरकार द्वारा लाये जा रहे नेशनल मेडिकल कौंसिल (एनएमसी) विधेयक का विरोध करने के लिए श्रीगंगानगर में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के बैनर तले आज इस विधेयक की प्रतियां जलाकर चिकित्सकों ने विरोध किया।
आईएमए की स्थानीय इकाई के अध्यक्ष डॉ. भूपेन्द्र भूतना ने बताया कि इस विधेयक में चार ऐसे प्रावधान हैं, जिस पर चिकित्सकों को कड़ा ऐतराज है। विधेयक की बिन्दू संख्या 32 के अनुसार सामूदायिक स्वास्थ्य प्रदाता का प्रावधान एनएमसी को यह अधिकार देगा कि वह उन लोगों को सीमित संख्या में लाइसेंस जारी करेगा, जो आधुनिक चिकित्सा पद्धति में प्रशिक्षित नहीं है। इस विधेयक के अनुसार 50 प्रतिशत सीटों पर फीस का निर्धारण निजी मेडिकल कॉलेज अपने स्तर पर कर सकेंगे। एमबीबीएस परीक्षा पूरे देश में एक समान होगी। दोबारा परीक्षा नहीं दे सकते। साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट के लिए दोबारा एडमिशन नहीं मिलेगा।
मेडिकल शिक्षा के पाठ्यक्रम में होम्योपैथी और आयुर्वेद को भी पढ़ाने से सभी का मिश्रण हो जायेगा। इससे आधुनिक चिकित्सा पद्धति का महत्व भी खत्म हो जायेगा। आईएमए हाऊस में प्रतियां जलाये जाने के समय डॉ. पीयूष राजवंशी सहित अनेक चिकित्सक मौजूद थे।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image