Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पूर्वी राजस्थान में बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त

जयपुर 27 जुलाई (वार्ता) राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित राज्य के पूर्वी अंचल में पिछले तीन रूक रूककर हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।
जयपुर जिले के चाकसू क्षेत्र में होलोराव तालाब में रिछाव हो जाने से बाढ के हालात उत्पन्न हो गये है। प्रशासन द्वारा बांध का सुराग बंद करने का प्रयास किया जा रहा है। जिला कलेक्टर जगरूप यादव भी मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। एनडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाला है।
इसी प्रकार रामपुरावास में गोनेर तालाब के टूटने से मकानों में पानी भर गया है।
इसी प्रकार सीकर, बारां कोटा एवं टोंक में रूक रूककर हो रही है। इससे कोटा में भारी बारीश से नदी नाले उफान पर है। प्रशासन ने कोटा बैराज के पांच गेट सुबह नौ बजे खोले गए। यहां से 12 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई। बारां जिले में पार्वती नदी में पानी की आवक तेज हो गयी है।
मौसम विभाग ने राज्य के अजमेर, बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर एवं नागौर में अगले मंगलवार तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में अजमेर में 64.2 मिली मिटर, भीलवाड़ा में 63.0 मिमी, वनस्थली में 99.8 मिमी, जयपुर में 84.0 मिमी पिलानी में 26.3 मिमी, सीकर में 8.2 मिमी, कोटा में 63.0 मिमी, सवाईमाधोपुर में 42.0 मिमी, चित्तौड़गढ़ में 31.0 मिमी, उदयपुर में 0.4 मिमी, सिरोही में 3.2 मिमी, बीकानेर में 1.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। लगातार रूक रूक कर हो रही बारिश से तापमान में भी कमी आई है तथा गर्मी से परेशान लोगों ने राहत महसूस की है।
रामसिंह
वार्ता
image