Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


छात्रवृत्ति भुगतान में नहीं होगी देरी-मेघवाल

जयपुर, 29 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने आज विधानसभा में आश्वस्त किया कि विभाग स्तर पर छात्रवृत्ति भुगतान में कोई देरी नहीं होगी।
श्री मेघवाल प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे उन्होंने कहा कि विभाग में ऑनलाईन प्राप्त होने वाले छात्रवृत्ति आवेदनों की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जायेगी और विभाग के स्तर पर छात्रवृत्ति भुगतान में कोई देरी नहीं की जायेगी। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र डीडवाना में छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं होने के सम्बन्ध में बताया कि ग्यारह छात्रों को आवेदन पत्रों में आक्षेप होने के कारण भुगतान नहीं हुआ। आक्षेप की पूर्ति होने पर उन्हें भी शीघ्र भुगतान कर दिया जायेगा।
उन्होंने आश्वस्त किया कि सम्बन्धित छात्रों द्वारा आक्षेपों की पूर्ति करने एवं आवेदन ऑनलाईन पोर्टल में आने पर तुरन्त छात्रवृत्ति स्वीकृत की जायेगी। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्रों में आवश्यक पूर्ति के बाद जेनरेट बिल कार्यालय द्वारा पारित किया जाता है उसके बाद भुगतान की कार्यवाही होती है तथा भुगतान करने के संबंध में एसएमएस करने के साथ सम्बन्धित कॉलेज के प्रिंसिपल को भी सूचना दी जाती है।
इससे पहले विधायक चेतन सिंह चौधरी के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र डीडवाना में विभाग द्वारा संचालित अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए संचालित उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत वर्ष 2013-14 से 2015-16 के नियमानुसार पात्र विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति राशि बकाया नहीं है।
जोरा
वार्ता
image