Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


फैक्ट्रियों से प्रदूषण की शिकायत पर होगी जांच-मीणा

जयपुर, 29 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादी लाल ने आज विधानसभा में बताया कि उदयपुर के मादड़ी औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्रियों से प्रदूषण की शिकायत आने पर जांच कराई जाएगी।
श्री उद्योग मंत्री ने प्रश्नकाल में विधायकों पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि अगर कहीं पर कोई फैक्ट्री प्रदूषण कर रही है और उसकी शिकयात मिलती है तो उसकी जांच कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा दुबारा से सभी फैक्ट्रियों की जांच करवा ली जाएगी।
वर्तमान सरकार ने मादडी औद्योगिक क्षेत्र में न तो किसी उद्योग को बंद किया है और न ही शुरू किया है। पूर्ववर्ती सरकार के समय में ही मादड़ी औद्योगिक क्षेत्र में फैक्टि्रयां बंद की गई थीं और सिस्टम ठीक करने, मानक सही पाए जाने एवं रिपोर्ट सही आने पर फैक्टि्रयां पुनः चालू कर दी गई।
उन्होंने बताया कि उद्योग द्वारा वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए स्क्रबर, साइक्लोन एवं उचित ऊंचाई की चिमनी की व्यथवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल द्वारा ग्यारह एवं तेरह फरवरी को की गई जांच के दौरान उद्योग से उत्सर्जित वायु प्रदूषक तत्व निर्धारित मानकों के अनुरूप पाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि उक्त उद्योग में केन्द्रीय एवं राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अनुपालना में उद्योग से उत्सर्जित होने वाले प्रदूषक तत्वों की मॉनिटरिंग के लिए ऑनलाइन सेंसर लगे हैं। उन्होंने बताया कि उद्योग में शून्य निस्त्राव की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन फ्लोमीटर एवं कैमरा स्थापित हैं। उन्होंने बताया कि सेंसर, ऑनलाइन फ्लोमीटर एवं कैमरा राज्य एवं केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के सर्वर से जुड़े हुए हैं।
जोरा
वार्ता
image