Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्य सरकार ने स्टार्टअप रैंकिंग कार्यक्रम की शुरूआत की-कुमार

जयपुर 29 जुलाई (वार्ता ) राजस्थान में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार के साथ मिलकर स्टार्टअप शुरू करने में मदद करने के लिए एक अद्वितीय ‘‘स्टार्टअप रैंकिंग कार्यक्रम‘‘ की शुरुआत की गई है।
श्री कुमार आज यहां राजस्थान सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय स्टार्टअप क्षेत्रीय ज्ञान विनिमय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्टार्टअप को प्रोत्साहित करते हुए ऋण एवं इक्विटी के रूप में योग्यता आधारित फंडिंग उपलब्ध करा रही है।
उन्होंने कहा कि पर्यटन, कला एवं संस्कृति और अद्भुत विरासत के लिए जाना जाने वाले राजस्थान ने हाल ही में स्टार्टअप के क्षेत्र में बेहद सफलता प्राप्त की है। उन्होंने बताया हमें एक स्टार्टअप की व्यवस्था लानी होगी जिससे हम आने वाले समय में कृषि, स्वास्थ्य एवं डाटा संग्रह के क्षेत्र में भरपूर विकास कर सकें।
श्री कुमार ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्टार्टअप ईको सिस्टम की वृद्धि , हितधारकों को त्वरित समाधान एवं लाभ पहुंचाने के लिए स्थायी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार आई-स्टार्ट के माध्यम से स्टार्टअप्स को निवेशकों, त्वरकों और इनक्यूबेटरों से जुड़ने में मदद कर रहा है, जिससे नये स्टार्टअप्स को व्यवसाय के लिए निवेशकों के अवसर प्रदान हो सकें।
रामसिंह
वार्ता
image