Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


करोड़ों रुपये के गबन की जांच एसीबी को सौंपने की तैयारी

श्रीगंगानगर, 03 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के श्रीगंगानगर में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (सीबीईओ) कार्यालय में एक शारीरिक शिक्षक ओमप्रकाश शर्मा द्वारा फर्जी नाम-पते से सेवानिवृत्त कार्मिकों के उपार्जित अवकाश तथा यात्रा भत्तों आदि के फर्जी पे-बिल बनाकर 35 करोड़ से अधिक राशि के गबन के मामले की जांच अब भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) को सौंपी जा रही है।
बीकानेर में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के सूत्रों के अनुसार एसीबी को यह जांच सौंपने से पहले शिक्षा विभाग की ओर से जांच के लिये गंगानगर भेजी गई संयुक्त निदेशक देवलता को जल्द से जल्द शुरूआती जांच मुकम्मल करने के निर्देश दिये गये हैं। आज राजकीय अवकाश होने के बावजूद देवलता और बीकानेर शिक्षा निदेशालय से मुख्य लेखाधिकारी विनीत सहारण की अगुवाई में आये लेखा कार्मिकों का दल जांच कार्य को तेजी से निपटाने में जुटा लगा रहा। कल अवकाश के दिन भी जांच के लिए यह कार्यालय खुलेगा।
शिक्षा विभाग सूत्रों के मुताबिक यहां जांच के लिए आये हुए उच्चाधिकारियों के दल द्वारा अपनी एक शुरूआती तथ्यात्मक रिपोर्ट आज-कल में शिक्षा निदेशालय को भेजी जा रही है। यह रिपोर्ट मिलने के बाद इस मामले को एसीबी के सुपुर्द कर दिया जायेगा। सीबीईओ कार्यालय में कर्मचारियों की एक टीम 2012 से पहले जब मैनुअल पे-बिल बनाये जाते थे, उसका रिकॉर्ड चैक कर रही है।
शिक्षा विभाग के स्थानीय सूत्रों ने बताया कि पीटीआई ओमप्रकाश शर्मा ने जनवरी 2015 से जुलाई 2019 तक की अवधि में 172 फर्जी कर्मचारियों के नाम से बनाये पे-बिलों का फर्जी रिकॉर्ड जांच दलों को मिल गया है। इस रिकॉर्ड का जिला कोष कार्यालय के रिकॉर्ड से अब मिलान किया जा रहा है। जांच कार्य तेजी से पूरा करने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक के आदेश पर एक और समिति गठित की गई है। समिति को चार बिन्दू जांच के लिए दिये गये हैं। जांच 15 दिनों में पूरी करके रिपोर्ट देने को कहा गया है। विभागीय सूत्रों के अनुसार 35 करोड़ का यह फर्जीवाड़ा सिर्फ श्रीगंगानगर ब्लॉक का है, जबकि जिले में कुल नौ ब्लॉक है।
उधर पुलिस के अनुसार गबन से हथियाई रकम से ओमप्रकाश शर्मा ने श्रीगंगानगर जिले में ही रावला-घड़साना इलाके में बेनामी कृषि भूमि खरीदी है। उसके इसी इलाके में कहीं छिपे होने की सूचना पर आज पुलिस की एक टीम ने रावला-घड़साना क्षेत्र में छापे भी मारे, लेकिन ओमप्रकाश नहीं मिला।
सेठी सुनील
वार्ता
image