Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:04 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


संवैधानिक मूल्यों की रक्षा हम सबकी जिम्मेदारी - मुख्यमंत्री

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की रहनुमाई में अहिंसा के पथ पर चलकर हमने आजादी पाई है, हम सभी का कर्तव्य है कि महान स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और शहीदों के बलिदान से मिली इस आजादी को सुरक्षित रखें और संवैधानिक मूल्यों की रक्षा में अपना योगदान दें।
श्री गहलोत ने आज 73वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर बड़ी चौपड़ पर आयोजित समारोह में झण्डारोहण के बाद संबोधित करते हुए कहा कि 1962, 1965, 1971 का युद्ध रहा हो या कारगिल की लड़ाई, हमारे बहादुर सैनिकों ने अपने शौर्य का परिचय देते हुए दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हमें हमारे जांबाज सैनिकों के जज्बे को सलाम करना चाहिए। वे विपरीत परिस्थितियों में भी सीमा पर डटे रहकर देश की रक्षा कर रहे हैं।
श्री गहलोत ने कहा कि श्रीमती इंदिरा गांधी, श्री राजीव गांधी, श्री बेअंत सिंह जैसे महान नेताओं ने अपनी जान दे दी, लेकिन देश को अखण्ड रखा। उन्होंने कहा कि हमें इस पावन अवसर पर संकल्प लेना चाहिए कि हम आपसी सद्भाव, भाईचारा और अमन-चैन बनाए रखेंगे तथा मुल्क को तोड़ने वाली ताकतों के बहकावे में नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि आज देश में अविश्वास, संदेह और हिंसा का माहौल बना है। ऎसे में हमें एकजुट रहकर इन चुनौतियों का सामना करना होगा।
श्री गहलोत ने कहा कि जल्द ही चारदीवारी में भूमिगत मेट्रो ट्रेन शुरू होगी और सीतापुरा से अंबाबाड़ी के प्रोजेक्ट पर भी हम जल्द काम शुरू करने का प्रयास करेंगे। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी, महापौर विष्णु लाटा, विधायक अमीन कागजी एवं रफीक खान सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।
सुनील
वार्ता
image