Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भुगतानाभाव में विद्यालयों में बच्चों को नहीं मिल रहा दूध - भारद्वाज

जयपुर, 12 सितम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकान्त भारद्वाज ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया है कि वह विद्यालयों में दूध की आपूर्ति करने वाली डेयरियों को भुगतान नहीं कर रही है, जिससे इन डेयरियों ने स्कूलों में दूध की आपूर्ति बन्द कर दी है।
भारद्वाज ने कहा कि पिछली भाजपा सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को पूर्ण पोषण मिले इसलिए भोजन के साथ अन्नपूर्णा दुग्ध योजना शुरू की थी, जिससे राज्य के सरकारी विद्यालयों के दो लाख से ज्यादा बच्चों को इस योजना का लाभ मिल रहा था। इसके तहत प्रतिदिन 200 मिली लीटर दूध प्रत्येक बच्चे को दिया जाता था, लेकिन सरकार बदलने के साथ ही दूध की आपूर्ति करने वाली डेयरियों को कांग्रेस सरकार ने पैसा देना बन्द कर दिया, जिससे ज्यादातर स्कूलों में बच्चों को दूध नहीं मिल रहा है।
भारद्वाज ने कहा कि कई संस्था प्रधानों ने उच्चाधिकारियों को लिखकर दे दिया है कि उनके स्कूलों में दूध की आपूर्ति बन्द हो गई है, लेकिन फिर सरकार के कानों पर जूँ नहीं रेंग रही। यहाँ तक कि कई विद्यालयों में शिक्षकों ने अपने पैसे से इन डेयरियों को भुगतान किया। फिर भी सरकार अपनी जिम्मेदारी निभाने में नाकाम साबित हुई और दूध का करोड़ों रुपये का भुगतान अटका दिया। उन्होंने कहा कि यह शर्मनाक है कि धन की कमी का हवाला देकर बच्चों का दूध रोक दिया या है।
सुनील
वार्ता
image