Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सैनिक स्कूलों में अब लड़कियों को भी प्रवेश

चित्तौड़गढ़, 26 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री श्रीपाद येसो नाईक ने कहा है कि अब लड़कियों को भी सैनिक स्कूल में प्रवेश दिया जा रहा है।
श्री नाईक ने आज यहां आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल कांफ्रेंस में कहा कि सभी सैनिक विद्यालयों के आधारभूत ढांचे को सुधारा जा रहा है। सैनिक स्कूल मिजोरम में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में लड़कियों के लिए प्रवेश शुरु किए गए हैं। उन्होंने कहा कि देश में इस वर्ष दो और सैनिक स्कूल खोले जा रहे हैं। उन्होंने इस वर्ष देश के सभी सैनिक स्कूलों से 171 कैडेट्स के एनडीए में जाने के लिए बधाई दी।
श्री नाईक ने इस अवसर पर सैनिक स्कूल सुजानपुरतिरा (हिमाचल प्रदेश) को रक्षा राज्यमंत्री ट्रॉफी प्रदान की गई। यह ट्रॉफी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में सबसे ज्यादा कैडेट्स भेजने वाले सैनिक स्कूल को दी जाती है। सैनिक स्कूल गोपालगंज (बिहार) को कक्षा 10 के अच्छे परिणाम के लिए एवं सैनिक स्कूल कज्जाकुटुम (केरल) को कक्षा 12 के अच्छे परिणाम के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। बेस्ट मैगजीन के लिए सैनिक स्कूल बालाचडी (गुजरात) को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया ।
उन्होंने नेशनल अवार्ड प्राप्त एवम सैनिक स्कूल अंबिकापुर के सीनियर मास्टर विजय कुमार पांडे को सम्मानित किया। रक्षा राज्य मंत्री ने स्कूल के शैक्षणिक भवन, स्विमिंग पूल, इंडोर स्टेडियम, एवं कैडेट मैस आदि का अवलोकन किया। उन्होंने स्कूल के छात्रों के साथ कैडेट्स मेस में लंच भी लिया । स्कूल पहुंचने पर सैनिक स्कूल सोसायटी के निरीक्षण अधिकारी कमोडोर जी रामबाबू, ग्रुप कैप्टन पी रवि कुमार, स्कूल के प्राचार्य कर्नल राजेश राघव, प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एमएच नाशित, रक्षा मंत्रालय के अवर सचिव प्रवीन, एवम उप प्राचार्य लेफ्टिनेंट कमांडर मनीष चौधरी ने उनका स्वागत किया। स्कूल के कैडेटस ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया।
व्यास सुनील
वार्ता
image