Friday, Apr 26 2024 | Time 22:15 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नई श्रम संहिता उद्योग जगत एवं श्रमिकों के हित में -शर्मा

जयपुर 01 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के श्रम आयुक्त डा.समित शर्मा ने कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तावित नई श्रम संहिता के प्रावधानों के लागू होने से उद्योग व्यापार जगत को तो लाभ मिलेगा ही, श्रमिकों और कर्मचारियों को भी सुरक्षा मिलेगी।
डा.शर्मा ने आज यहां केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तावित नई श्रम संहिता पर विचार विमर्श के लिए श्रम विभाग और अन्य संबंधित विभागों के शीर्ष अधिकारियों की बैठक में बताया कि नई श्रम संहिता की जरूरत गत कई दशकों से महसूस की जा रही थी। उन्होंने बताया कि उद्यमियों, नियोजकों और श्रमिकों के बीच अलग-अलग कानूनों को लेकर संशय की स्थिति बनी रहती थी। अब इन अलग-अलग कानूनों को एक ही व्यापक आधार वाली श्रम संहिता के दायरे में लाया गया है।
उन्होंने बताया कि इसके लागू होने से उद्योग व्यापार जगत को तो लाभ मिलेगा ही, श्रमिकों और कर्मचारियों को भी सुरक्षा मिलेगी। साथ ही श्रम न्यायालयों और ट्रिब्यूनलों से मुकदमों की संख्या में भी कमी आएगी।
बैठक में विभिन्न उद्योगों से आए प्रतिनिधियों ने कहा कि वर्तमान में देश को ऎसे कुशल श्रमिकों और कार्मिकों की अत्यन्त आवश्यकता है, जो विभिन्न उद्योगों में तुरन्त कार्य कर सकें। इसके लिए जरूरी है कि हमारे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई उद्योगों से जुड़े रहें।
रामसिंह
वार्ता
image