Friday, Apr 26 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मूंग, उड़द, मूंगफली एवं सोयाबीन की 10.57 लाख मीट्रिक टन होगी खरीद

जयपुर 07 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान सरकार ने राज्य के किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, मूंगफली एवं सोयाबीन की 10.57 लाख मीट्रिक टन के खरीद के प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजे गए हैं जिसके लिए 15 अक्टूबर से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।
मुख्य सचिव ड़ी बी गुप्ता ने आज यहां शासन सचिवालय में आयोजित बैठक में यह जानकारी देते हुए बताया कि खरीद 90 दिन की अवधि के लिए होगी। उन्होंने बताया कि किसानों को शीघ्र भुगतान हो इसके लिए वेयर हाउस रिसिप्ट तत्काल नैफेड़ को भिजवानें की व्यवस्था की जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि नैफेड़ वेयर हाउस पर सर्वेयर को अधिक से अधिक संख्या में नियुक्त करें ताकि खरीदी गई उपज समय पर गोदामों में जमा हो सके। उन्होंने पर्याप्त मात्र में भंडारण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने कहा कि मूंग की तीन लाख मीट्रिक टन, उड़द 96 हजार, सोयाबीन 3.54 लाख तथा मूंगफली 3.07 लाख मीट्रिक टन की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों का ऑनलाइन पंजीयन आधार आधारित अभिप्रमाणन से किया जाएगा तथा बायोमैट्रिक सत्यापन असफल होने पर आधार ओटीपी की सुविधा भी किसानों को दी जाएगी।
राजफैड़ की प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा ने कहा कि इस बार खरीद में इलेक्ट्रोनिक वेयर हाउस रिसिप्ट्स के आधार पर नैफेड से दलहन-तिलहन की मूल कीमत, हैडलिंग एवं परिवहन, जीएसटी एवं बारदाने की राशि का पुनर्भरण लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि खरीद के लिए राज्य में 300 खरीद केन्द्र स्थापित किए जाएंगे तथा जिला कलेक्टरों से भी इस संबंध में और राय ली जा रही है।
रामसिंह
वार्ता
image