Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पोक्सो एक्ट का हो रहा है दुरुपयोग, महिला से ज्यादा पुरुष प्रताड़ित-जादौन

श्रीगंगानगर 10 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में बेटा बचाओ अभियान चला रहे ज्वाला शक्ति संगठन की संस्थापक काजल जादौन ने कहा है कि दहेज अधिनियम के बाद अब पोक्सो एक्ट का दुरुपयोग हो रहा है और महिला से ज्यादा पुरुष इससे प्रताड़ित हो रहे है।
सूश्री जादौन ने आज यहां पत्रकारो से बातचीत में कहा कि पहले देश में दहेज अधिनियम का महिलाएं दुरुपयोग करती थीं, पोक्सो एक्ट आने के बाद अब इसका धड़ल्ले से दुरुपयोग होने लगा है। ऐसे कानूनों के चलते महिलाओं से ज्यादा अब पुरुष प्रताड़ित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस संस्था के माध्यम से बेटियों को बचाने और महिला प्रताड़ना के मामलों को सुलझाना शुरू किया था,लेकिन धीरे-धीरे उनके समक्ष ऐसे मामले और तथ्य आने लगे कि इनसे अधिक तो पुरुष वर्ग प्रताड़ित है। तब उन्होंने पुरुषों की मदद करने की ठान ली।
सुश्री काजल ने बताया कि बीते छह वर्षों के दौरान देशभर में पुरुष को प्रताड़ित किए जाने के एक हजार से अधिक मामले उनके संगठन में आए हैं। इनमें पुरुषों को राहत दिलाई गई है। एक महिला शादी के कई वर्ष बाद अचानक ही पति और ससुराल वालों पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाकर मुकदमा दर्ज करवा देती है। इससे एक नहीं बल्कि दो परिवार बिखर जाते हैं। थाने में महिला की ही सुनी जाती है। पुरुष अपनी व्यथा सुनाते रह जाता है। कानून में ऐसे प्रावधान किए गए हैं कि उसमें महिला का ही पलड़ा भारी रहता है।
काजल ने कहा कि नई दिल्ली के निर्भया कांड के पश्चात पोक्सो एक्ट लाया गया। इससे उम्मीद थी कि नाबालिग बच्चियों और युवतियों को लैंगिक अपराधों से सरंक्षण मिलेगा, लेकिन अब इस अधिनियम का भी दुरुपयोग होने लगा है। पुलिस और अधिवक्ताओं ने कुछ बिंदु निर्धारित कर रखे हैं। ऐसे मामलों में इन बिंदुओं के आधार पर मुकदमा दर्ज करवा देने पर पुरुष प्रताड़ित होता है।
उन्होंने कहा कि देश भर में बेटी बचाओ अभियान की धूम है लेकिन ऐसे में बेटे के अधिकारों की रक्षा भी होनी चाहिए। बेटों को बचाने का अभियान चलाए जाने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि समाज में यह संतुलन बनाए रखना होगा। हाल ही श्रीगंगानगर में एक अधिवक्ता पर अपनी ही तीन वर्ष की बच्ची के साथ दुष्कर्म का प्रयास करने के आरोप में उसकी पत्नी द्वारा दर्ज करवाए गए बहुचर्चित प्रकरण के संदर्भ में काजल ने कहा कि यह बहुत ही चिंतनीय और निंदनीय है।
उन्होंने कहा कि पोक्सो एक्ट के दुरुपयोग के बहुत से मामले सामने आए हैं। यह पुलिस का कर्तव्य है कि वह इस तरह के मामलों में संवेदनशील होकर अनुसंधान करें। यह देखना आवश्यक है कि ऐसा मामला दर्ज करवाए जाने के पीछे कोई और उद्देश्य तो नहीं है।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image