Friday, Apr 26 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों के फसलों की गिरदावरी शीघ्र हो-पूनियां

जयपुर 10 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने सरकार से राज्य में अतिवृष्टि से किसानों की नष्ट हुई फसलों की गिरदावरी शीघ्र करने की मांग की है।
श्री पूनियां ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुये कहा कि उन्होंने राज्य के डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों का दौरा कर आंकलन किया है जिसमें सामने आया कि अतिवृष्टि से किसानों की फसले पूरी तरह से चौपट हो गयी है। उन्होंने कहा कि फसलो के नुकसान के लिए प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर से पूर्व राज्य सरकार केन्द्र सरकार को गिरदावरी रिपोर्ट भेजनी होती है लेकिन इस वर्ष राज्य सरकार ने अभी तक इस पर कोई कार्यवाही नहीं की है।
उन्होंने कहा कि भाजपा किसाना मोर्चा का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलने वाला है तथा उनसे इस संबंध में सरकार को निर्देश देने का आग्रह किया जायेगा। श्री पुनियां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर किसानों के प्रति संवेदनहीन होने का आरोप लगाते हुये कहा कि इसका प्रमाण यही से मिलता है कि श्री गहलोत ने हवाई सर्वे कर किसानों के हुये नुकसान का जायजा लेने की औपचारिकता पूरी की। जबकि दूसरी तरफ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला नाव में बैठकर किसानों की नष्ट हुई फसलो का जायजा लिया और संवेदनशील होने का प्रमाण दिया है।
राज्य में कानून एवं व्यवस्था के संबंध में पूछे गये प्रश्न के जवाब में श्री पूनियां ने कहा कि राज्य की दस माह की कांग्रेस सरकार में दस साम्प्रदायिक घटनाएं हुई है और चार हजार से अधिक महिलाओं एवं बच्चियों के साथ दुष्कर्म के मामले सामने आये है। उन्होंने कहा कि गृह विभाग स्वयं मुख्यमंत्री के पास है और वह अधिकांश समय दिल्ली में ही रहते है, ऐसे में कानून एवं व्यवस्था की समीक्षा कैसे हो सकती है। उन्होंने कहा कि कानून एवं व्यवस्था सरकार की प्राथमिकता नहीं है।
उन्होंने कहा कि राज्य के थानों लिखा होता है कि “अपराधियों में भय और आमजन में विश्वास“ राजस्थान में इसका उल्टा हो रहा है। यहां अपराधियों का हौंसला बढा है और आमजन में भय बढा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार आते ही अपराधियों के हौंसले बढ़ गये है।
टोंक जिले के मालपुरा घटना के संबंध में श्री पूनियां ने कहा कि यह पूर्वनियोजित घटना थी। समाज कंटको ने वहां से सीसी टीवी कैमरो के तार हिला दिये, प्रशासन गायब हो गया। घटना के बाद में विधायक के थाने के बाहर धरना देने के बाद में दबाव में आये पुलिस प्रशासन ने ही रावण का दहन किया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आती है और राज्य में इस प्रकार के समाज कंटको को छुट दी जाती है।
भाजपा में गुटबाजी और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के उनके शपथ ग्रहण कार्यक्रम में नहीं पहुंचने के संबंध में पुछे गये सवाल के जवाब में श्री पूनियां ने कहा ‘‘भाजपा में न खाता है न बही,संगठन जो कहे वही सही।‘‘ का फार्मूला है। उन्होंने कहा श्रीमती राजे भाजपा परिवार की सम्मानित सदस्य है। वह जयपुर में नहीं होने के कारण उनके कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाई थी, लेकिन उनका समर्थन उनके साथ है।
रामसिंह
वार्ता
image