Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मातृ वंदना योजना में एक करोड़ रुपये की अनियमितता उजागर

जैसलमेर, 18 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में जैसलमेर जिले में गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार मुहैया कराने के लिये जारी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में करीब एक करोड़ रुपए की अनियमितता उजागर हुई है।
जैसलमेर महिला एवं बाल विकास विभाग में उपनिदेशक राजेंद्र कुमार चौधरी ने अनियमितता सामने आते ही 80 लाख रुपए खातों में जमा होने से पहले ही रुकवा दिए हैं।
जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देश पर लेखाधिकारी देरावरसिंह की अध्यक्षता में गठित आंतरिक जांच कमेटी ने प्राथमिक जांच में पाया है कि पूरे जिले में इस योजना के कुल 18 हजार 853 लाभार्थी महिलाएं हैं। इनमें 7230 लाभार्थी महिलाएं ऐसी पाई गईं, जिनका कोई आवेदन रिकाॅर्ड संबंधित सीडीपीओ कार्यालय में उपलब्ध ही नहीं है। इस तरह प्राथमिक जांच में एक करोड़ से रुपए अधिक की राजकोष हानि पहुंचाने की पुष्टि हुई है।
उधर इस अनियमितता की जानकारी उपनिदेशक कार्यालय को होते ही बिना आवेदन के ही भुगतान के लिए प्रोसेस किए गए फॉर्मों को उपनिदेशक राजेन्द्र कुमार चौधरी ने 26 सितंबर, 2019 को ही उच्चाधिकारियों को सूचित करके भुगतान रुकवा दिया, जिससे लगभग 80 लाख रुपए की हानि को बचाया गया। इस संबंध में पुलिस में मामला दर्ज करवा दिया गया है। जांच कमेटी की भी विस्तृत जांच जारी है। संबंधित दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस भी जांच कर रही है। जल्द ही मामले में अन्य कई खुलासे होंगे।
उल्लेखनीय है कि गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से चल रही इस योजना में जैसलमेर महिला एवं बाल विकास विभाग में जांच के बाद यह अनियमितताएं सामने आई हैं।
भाटी सुनील
वार्ता
image