Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


इंडो-फ्रेंच सैन्याभ्यास शक्ति 2019 शुरु

बीकानेर, 31 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में गुरुवार से संयुक्त युद्धाभ्यास 'शक्ति-2019' शुरु हो गया।
सैन्य बल को मजबूत करने के लिए भारत और फ्रांस की सेनाओं के बीच आधुनिक हथियारों से लैस यह युद्धाभ्यास पखवाड़े भर चलेगा। इस युद्धाभ्यास में भारत व फ्रांसीसी सैनिक खासकर रेगिस्तानी क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों को अंजाम देने के अनुभव साझा करेंगे। युद्धाभ्यास के दौरान दोनों देशी की सैन्य टुकडिय़ों के जवानों ने अपने कमांडरों की मौजूदगी में एक-दूसरे से परिचय किया।
रक्षा प्रवक्ता कर्नल सम्बित घोष ने आज बताया कि युद्धाभ्यास के चलते फायरिंग रेंज में व्यवस्था चाक-चौबंद की गयी है, वहीं सैन्य, खुफिया एजेंसियों ने भी निगरानी बढ़ा दी है। सीमाई क्षेत्र में सुरक्षा बंदोबस्त मजबूत कर दिए गए हैं। इस युद्धाभ्यास में युद्ध की रणनीति के साथ आतंकवाद के खिलाफ लड़ऩे की तैयारी भी होगी। युद्धाभ्यास शक्ति-2019 द्विपक्षीय अभ्यास की श्रृंखला में पांचवा संस्करण है। संयुक्त प्रशिक्षण में उच्च स्तर की शारीरिक क्षमता, सामरिक अभ्यास, तकनीक और प्रक्रिया पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व सप्त शक्ति कमान की सिख रेजिमेंट की टुकड़ी कर रही है जबकि फ्रांसीसी सेना का प्रतिनिधित्व फ्रांस के 6वें बख्तरबंद ब्रिगेड की 21वीं समुद्री इन्फेंट्री रेजिमेंट के सैनिक करेंगे।
संजय सुनील
वार्ता
image