Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:15 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बोरवेल में फँसे बच्चों को बचाने के लिये नया यंत्र ईजाद

अलवर, 22 नवम्बर (वार्ता) बोरवेल में गिरे बच्चों को आसान तरीके से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए बीकानेर के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के चार छात्रों ने एक यंत्र ईजाद किया है।
इन छात्रों में शामिल अलवर के शक्ति सिंह ने आज बताया कि अपने व्याख्याता के निर्देशन में बोरवेल में गिरे बच्चे को सुरक्षित निकालने, तथा बोरवेल में ही उसे ऑक्सीजन, दवा देने, यहां तक कि उन तक भोजन पहुंचाने की तकनीक से सुसज्जित यह यंत्र बोरवेल में गिरे बच्चे की प्राणा रक्षा करने में मददगार साबित होगा। इसके ऊपर लैपटॉप के जरिए अंदर की स्थिति का जायजा यंत्र में लगे कैमरे से लिया जाता है। वहीं इस यंत्र को बोरवेल में डालने के बाद ऊपर एक गुब्बारा रहता है। जिससे बोरवेल में गिरे बच्चे को बाहर निकालते समय कहीं किसी प्रकार की चोट नहीं लगे। इसके जरिए बच्चे को भोजन दवाई ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाती है।
जमालपुर निवासी शक्ति सिंह ने बताया कि इंजीनियरिंग कर रह चार प्रांतों के युवाओं ने इस यंत्र को राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज बीकानेर में ईजाद किया है। इस यंत्र का आविष्कार करने में सीकर, अजमेर, झुंझुनूं एवं अलवर जिले के अलावा हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब और बिहार के छात्र भी शामिल हैं।
जैन सुनील
वार्ता
image