Friday, Apr 26 2024 | Time 19:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किसानों ने चार में से दो समूह में नहरों में पानी देने की मांग

श्रीगंगानगर,2 दिसंबर (वार्ता) अखिल भारतीय किसान सभा ने राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के इंदिरा गांधी नहर परियोजना(आईजीएनपी) के प्रथम चरण क्षेत्र की नहरों से मार्च तक किसानों को सिंचाई के लिये चार में से दो समूहों में पानी देने की मांग की है।
किसानों ने आज श्रीविजयनगर कस्बे में अधीक्षण अभियंता को मुखयमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर कार्यालय के समक्ष धरना दिया। किसान सभा के केंद्रीय परिषद के सदस्य श्योपत मेघवाल ने बताया कि फिलहाल पौंग डेम में 1377 फ़ीट पानी होने के बावजूद इंदिरा गांधी नहर परियोजना के प्रथम चरण में जल संसाधन विभाग द्वारा 12 दिसम्बर से 23 मार्च तक तीन में से एक समूह की नहरों में सिंचाई पानी का रेगुलेशन निर्धारित किया है। इससे खेतों में 20 से 25 दिन बाद पानी पहुंचेगा, जिससे गेहूं एवं सरसों की फसल तबाह हो जाएंगी।
उन्होंने कहा कि इस समस्या का शीघ्र समाधान न होने पर 10 दिसम्बर को रावला तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा। जिला परिषद के पूर्व सदस्य सुनील गोदारा ने बताया कि सिंचाई के लिये पोंग बांध में पर्याप्त पानी के बावजूद भी सरकार एवं विभाग द्वारा किसानों को जानबूझकर परेशान किया जा रहा है। प्रथम चरण क्षेत्र के किसान किसी भी सूरत में इस सूरत को बर्दाश्त नहीं करेगा।
धरना स्थल पर हुई सभा को किसान सभा के जिलाध्यक्ष कालूराम थोरी, तहसील अध्यक्ष गुरमीत कंडियारा, सचिव गुरुसेवकसिंह ग्रेवाल, राजू जाट, पूर्व सरपंच तेजासिंह संधू, गोपाल मेघवाल, मनमीत सिंह घुम्मन, भवानी पंवार, बीरबल नेहरा, एक 30-एपीडी सरपंच भूपराम बिश्नोई, बलवंत नायक, देवेंद्रसिंह गिल, सुरेंद्र महिया, भूपेंद्र पंवार, अंकुश सोलंकी आदि ने भी संबोधित किया।
सेठी सुनील
वार्ता
image