Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


महाराष्ट्र राजस्थान की कृृषक ऋण माफी योजना का करेगा अध्ययन

जयपुर, 04 दिसम्बर (वार्ता) महाराष्ट्र सरकार का एक दल राजस्थान की कृृषक ऋण माफी योजना का अध्ययन करेगा।
राजस्थान के सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के. पवन ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान सरकार की कृषक ऋण माफी योजना का अध्ययन करने के लिए महाराष्ट्र के तीन वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों सहित छह सदस्यों का दल एक दिवसीय दौरे पर गुरुवार को जयपुर आ रहा है। राजस्थान की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने भी किसानों के ऋण माफ करने का निर्णय लिया है।
डॉ. पवन ने बताया कि राजस्थान की कृषक ऋण माफी योजना को पारदर्शी एवं प्रभावी ढंग से लागू कर वास्तविक किसानों को लाभ पहुंचाने एवं क्रियान्वयन के अध्ययन के लिए महाराष्ट्र के प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता आभा शुक्ला, प्रमुख शासन सचिव, सूचना प्रौद्याोगिकी एस.वी.आर श्रीनिवास, शासन सचिव, कृषि एकनाथ डावले सहित छह सदस्यीय अध्ययन दल पांच दिसम्बर को अपेक्स बैंक में अध्ययन करेगा।
अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक इन्दर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के सहकारी बैंकों से जुडे़ 20.30 लाख किसानों के 30 नवम्बर, 2018 की स्थिति में लगभग 8 हजार करोड़ रूपये का फसली ऋण माफ किया है। वर्ष 2018 एवं 2019 की ऋण माफी पर वर्तमान सरकार ने किसानों को लगभग 15 हजार करोड़ रूपये की ऋण माफी प्रदान की है।
जोरा
वार्ता
image