Friday, Apr 26 2024 | Time 19:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दो छात्रों के डूबने के मामले में होस्टल संचालक के खिलाफ मामला दर्ज

श्रीगंगानगर, 11 दिसंबर (वार्ता) राजस्थान में चुरू जिले के तारानगर कस्बे में कल एक निजी स्कूल के दो छात्रों की नहर में डूब जाने से हुई मौत के मामले में एक छात्रावास के संचालक के खिलाफ छात्रों को प्रताड़ित करने के आरोप में मामला दर्ज कराया गया है।
पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि मृतक छात्र विजय रिवाड़ के पिता नंदलाल ने छात्रावास संचालक एवं अध्यापक भोजराज पर आरोप बच्चों को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया गया है। भोजराज के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 305 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।
मृतक छात्रों विजय रिवाड और रामरतन के शव आज पोस्टमार्टम के बाद परिजनें को सौंप दिए गए। तारानगर पुलिस के अनुसार 14-15 वर्ष के किशोर कस्बे में टैगोर उच्च माध्यमिक विद्यालय में दसवीं कक्षा के विद्यार्थी थे। इनकी आज से अर्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रही थीं। अध्यापक भोजराज द्वारा संचालित श्रीराम हॉस्टल में विजय और रामरतन रहते थे। कल मंगलवार दोपहर को हॉस्टल के ती विद्यार्थी तारानगर-साहवा मार्ग पर चौधरी कुंभाराम आर्य लिफ्ट नहर की ओर चले गए।
सूत्रों के अनुसार किनारे चलते हुए एक छात्र लड़खड़ा जाने से नहर में गिर गया। उसे बचाने के प्रयास में दोनों किशोरों ने नहर में छलांग लगा दी। इनमें एक छात्र किनारे की झाड़ियों को पकड़कर बाहर निकल आया लेकिन दो छात्र बह गए। बाहर आए छात्र द्वारा शोर मचाने पर लोग भाग कर आए। इस बीच पुलिस को भी सूचना दे दी गई। लोगों की मदद से विजय और रामरतन को बाहर निकाला गया लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।
देर रात को नंदलाल रिवाड ने प्राथमिकी दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि हॉस्टल का संचालक भोजराज बच्चों को काफी प्रताड़ित करता था। उसकी प्रताड़ना से परेशान होकर उसके पुत्र सहित तीन छात्र हॉस्टल से भाग गए और नहर में कूद गए। दूसरी ओर हॉस्टल संचालक ने पुलिस को बताया है कि यह विद्यार्थी अर्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए कुछ स्टेशनरी खरीदने बाजार जाने का कहकर हॉस्टल से गए थे। बाद में वे नहर की ओर कैसे पहुंच गए उसे नहीं पता। उधर, नंदलाल का कहना है कि जब उसके पुत्र सहित तीनों छात्र हॉस्टल से निकले तब हॉस्टल में कोई जिम्मेवार व्यक्ति नहीं था। पुलिस ने बताया कि इस सारे मामले की जांच शुरू कर दी गई है।
सेठी सुनील
वार्ता
image