Friday, Apr 26 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रदेश भाजपा ने महापुरूषों को दी पुष्पांजलि

जयपुर, 25 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर पुरुषों को पुष्पांजलि दी।
भाजपा नेताओं ने श्री वाजपेयी के साथ ही देश के महान स्वतंत्रता सेनानी एवं शिक्षाविद् पण्डित मदनमोहन मालवीय के जन्मदिवस, हिन्दूजा महाराजा सूरजमल के बलिदान दिवस और विद्वान राजनेता स्वाधीनता सेनानी सी. राजगोपालाचार्य की पुण्यतिथि पर महापुरूषों को पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया। इस अवसर पर पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. अरूण चतुर्वेदी, प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर ने इनकी जीवनी पर प्रकाश डाला।
डाॅ. सतीश पूनियां ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इस देश की राजनीति के अजातशत्रु थे, जिन्होंने बुनियादी विकास से लेकर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, किसान क्रेडिट कार्ड तथा इसके साथ ही दुनियां के प्रतिबंधों एवं चेतावनी के बावजूद पोकरण में परमाणु विस्फोट कर भारत को परमाणु ऊर्जा से सम्पन्न किया, वह दृढ़ इच्छाशक्ति वाले राजनेता थे।
उन्होंने महाराजा सूरजमल के बलिदान दिवस पर प्रकाश ड़ालते हुए कहा कि महाराजा सूरजमल ने अपने शौर्य और वीरता के दम पर दिल्ली से लेकर अलीगढ़ तक अपना साम्राज्य फैलाया। जो कोई भी उनकी रियासत भरतपुर की तरफ बुरे मनसूबे के साथ आया उसे हमेशा शिकस्त का सामना करना पड़ा। वह न केवल महायोद्धा थे बल्कि एक प्रजा पालक राजा के रूप में महाराजा सूरजमल को इतिहास हमेशा सम्मान देता रहेगा। वह हर दीन-दुःखी और निर्बल की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहते थे। भरतपुर में महाराजा सूरजमल की प्रतिमा की नींव 1999 में भारतीय जनता पार्टी ने रखी थी और उन्होंने घोषणा की कि, जयपुर में भी महाराजा सूरजमल स्मारक बनायेंगे।
डाॅ. पूनियां ने पण्डित मदनमोहन मालवीय जी के जन्मदिवस, सी. राजगोपालाचार्य जी की जीवनी पर प्रकाश ड़ालते हुए कहा कि हमें इन सभी के अनुसार बताये गये रास्ते पर चलना चाहिए।
सुनील
वार्ता
image