Friday, Apr 26 2024 | Time 19:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


औद्योगिक विकास का रोडमेप बनाने के निर्देश

जयपुर, 07 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में औद्योगिक विकास के लिए रोडमेप बनाया जायेगा तथा उद्यमों के सशक्तिकरण में उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सहभागी बनेंगे।
अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) डॉ. सुबोध अग्रवाल ने आज यहां विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में इस संबंध में निर्देश दिये। डा़ अग्रवाल ने विभागीय अधिकारियों को इसके लिए रिसर्च, औद्योगिक प्रतिष्ठानों सहित संबंधित संस्थानों की फिल्ड विजिट, केन्द्र एवं राज्य सरकार के संबंधित विभागों से समन्वय और डेटाबेस बनाते हुए रोडमेप बनाने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एमएसएमई सेक्टर सहित उद्यमों के सशक्तिकरण और विस्तारित करने के लिए उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सहभागी बनेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्यमान उद्यमों को मजबूत बनाने, उनकी समस्याओं को समझने, केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने और प्रदेश में नए उद्यमों की स्थापना में विभागीय अधिकारियों को सक्रिय सहभागिता निभानी होंगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को सेक्टरवाइज प्रभारी अधिकारी बनाया जा चुका है। प्रभारी अधिकारियों और ब्यूरों ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोषन के अधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित किया जाएगा।
डॉ. अग्रवाल ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को उद्यमों के लिए प्रमोटर की भूमिका में आना होगा। उन्होंने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए विभागीय अधिकारियों को सेक्टरवाइज प्रभारी बनाकर जिम्मेदारी सौंपी गई है।
आयुक्त उद्योग मुक्तानन्द अग्रवाल ने बताया कि सेक्टर विशेषज्ञ प्रभारी बनाने से इन क्षेत्रों के उद्यमों के विस्तार और नवाचारों को बढ़ावा दिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इससे भावी संभावनाओं को भी चिह्नित कर कार्ययोजना बनाने में सहयोग मिलेगा।
जोरा
वार्ता
image