Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:00 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शिकारियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर वन्यजीव प्रेमियों ने दिया धरना

श्रीगंगानगर,23 जनवरी (वार्ता)। राजस्थान में बीकानेर जिले के लूणकरणसर तहसील में वन क्षेत्र में बडी संख्या में हिरणों का शिकार किए जाने के विरोध में वन्यजीव प्रेमी आज घटनास्थल पर धरने पर बैठ गये।
अखिल भारतीय जीव रक्षा समिति के अध्यक्ष मुखराम बिश्नोई ने वन विभाग के अधिकारियों पर शिकारियों से सांठगांठ का आरोप लगाते हुये कहा कि गत रात्रि हुई एक घटना से वन्यजीव प्रेमियों, विशेषकर बिश्नोई समुदाय के लोगों में आक्रोश भड़क गया है। उन्होंने बताया कि कल रात्रि वन विभाग के रेंज एरिया में चार पांच शिकारियों ने कम से कम 40 हिरणों का शिकार किया है।
उन्होंने बताया कि लूणकरणसर थाना के पुलिसकर्मियों को साथ लेकर वन्यजीव प्रेमियों ने शिकारियों की पिकअप गाड़ी का पीछा किया। गांव सदोलाई के पास शिकारी पिकअप गाड़ी से पीछा करने वालों की गाड़ी में टक्कर मारकर छतरगढ़ की तरफ भाग गए। उनका आरडी 465 हैड तक पीछा किया गया।
उन्होंने बताया कि लखवारा-सुबोलाई के बीच रात को जहां इतनी बड़ी तादाद में हिरणों को मारा गया, वहां चारों तरफ खून ही खून बिखरा हुआ है। मृत हिरणों के सींग भी पड़े मिले हैं। यहां पर कम से कम चार व्यक्तियों के पदचिन्ह मिले हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि शिकार करने वाले चार व्यक्ति थे।
श्री बिश्नोई के अनुसार यह जगह महाजन फील्ड रेंज में आती है। आर्मी एरिया होने के बावजूद शिकारी यहां पर बेधड़क होकर वन्य जीवों का शिकार करते हैं। उन्होंने कहा कि शिकारियों को पकड़ कर नहीं लाया जाता एवं उनकी निशानदेही पर मारे गए हिरणों के अवशेष बरामद नहीं किए जाते, तब तक घटनास्थल पर सभी लोग धरना दिये रखेंगे।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image