Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:04 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तीसरे चरण का पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न

जयपुर, 29 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में पंचायत राज आम चुनाव के तीसरे चरण में बुधवार को 24 जिलों में 49 पंचायत समितियों की 1700 ग्राम पंचायतों के लिये मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया।
मतदान सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु हुआ और शाम पांच बजे तक राज्य में कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। हालांकि मतदान शुरु होते ही कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी आने पर कुछ व्यवधान आया, लेकिन उन्हें तत्काल बदलकर मतदान सुचारु किया गया।
मतदान केन्द्रों पर सुबह से लम्बी-लम्बी कतारों में लोग लोकतंत्र के प्रति अपना कर्तव्य निभाने को लेकर तत्पर दिखे। विभिन्न मतदान केन्द्रों पर महिलाएं समूह में मतदान करने पहुंचीं वहीं गांवों की चौपालों पर वृद्धजन मतदान की चर्चा करते दिखे।
कई युवा अपने क्षेत्र के दिव्यांगजनों को व्हील चेयर के माध्यम से और सहारा देकर मतदान केन्द्र तक ले जाते दिखाई दिए। ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं का मतदान के प्रति उत्साह देखने को मिला। सुबह कड़ाके की ठंड एवं घना कोहरे के बावजूद कई स्थानों पर मतदाता मतदान शुरु होने से पहले ही कतार में लग गये। कई मतदान केन्द्रों पर मतदाता परम्परागत वेशभूषा में लम्बी कतारों में खड़े अपनी बारी का इंतजार करते देखे गये।
उधर भरतपुर जिले बयाना क्षेत्र के परिसीमन में नयावास गांव को ब्रह्मबाद पंचायत से हटाकर दूर की ग्राम पंचायत पुराबाइखेड़ा में जोड़ने के विरोध में गांव के मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया। रावतभाटा के पास बोराव में सरपंच पद के प्रत्याशियों के बीच झड़प होने की सूचना है, जबकि श्रीगंगानगर के कालिया गांव में एक समाज के लोगों ने दो बच्चों की मौत के मामले में जांच की मांग को लेकर मतदान नहीं किा।
तीसरे चरण के तहत सरपंच के पद के लिए 10 हजार 865 और पंच के लिए 28 हजार 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान हैं जबकि तीसरे चरण में प्रदेश भर में 17 सरपंच और छह हजार 953 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं।
निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई तथा इसके लिए करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी से निगरानी रखी गयी।
रामसिंह सुनील
वार्ता
image