Friday, Apr 26 2024 | Time 15:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ओलावृष्टि के लिए कृषि आदान-अनुदान वितरण इसी महीने शुरू होगा - गहलोत

जयपुर, 13 मार्च (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि पिछले दिनों राज्य के विभिन्न हिस्सों में हुई ओलावृष्टि और बारिश से फसलों को हुए नुकसान के लिए सहायता के रूप में कृषि आदान-अनुदान राशि का वितरण इसी महीने से शुरू कर दिया जाएगा।
श्री गहलोत ने आज विधानसभा में वित्त एवं विनियोग विधेयक 2020 पर चर्चा के बाद अपने वक्तव्य के दौरान कहा
कि उन्होंंने कहा कि फसल खराबे के आकलन के लिए विशेष गिरदावरी कराई जा रही है, जिसको 20 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार किसानों के साथ है। गिरदावरी पूरी होने के बाद बिना किसी देरी के सहायता राशि का वितरण शुरू होगा।
श्री गहलोत ने कहा कि राज्य में ‘मुख्यमंत्री राज नीर योजना’ लागू की जाएगी, जिसके तहत राज्य के शहरी क्षेत्र में घरेलू उपभोक्ताओं की मासिक जल खपत 15 हजार लीटर से कम होने पर जल शुल्क माफ किया जाएगा। इसके लिए खराब पड़े वाटर मीटरों को स्मार्ट वाटर मीटरों से बदला जाएगा। पहले चरण में एक लाख से अधिक आबादी वाले 29 शहरों में अगले तीन वर्षों में 10 लाख वाटर मीटर बदले जाएंगे। इसके लिए वित्त वर्ष 2020-21 में 25 करोड़ रूपये का प्रावधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू उपभोक्ताओं को 55 एलपीसीडी निःशुल्क पेयजल आपूर्ति की जाएगी और मरूस्थलीय क्षेत्रों में 70 एलपीसीडी तक जल उपभोग माफ रहेगा।
श्री गहलात ने कहा कि राज्य के टीएसपी क्षेत्र के जिलों डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ एवं उदयपुर में इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत दूसरी संतान के जन्म पर मां को छह हजार रूपए की राशि सीधे बैंक खाते मेें हस्तांतरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि नई राजस्थान राज्य महिला नीति भी शीघ्र जारी की जाएगी, जिसमें महिलाओं के जीवन से जुड़े जन्म, उत्तरजीविता, स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा एवं प्रशिक्षण, आर्थिक और आजीविका, आवास, आश्रय और सम्पत्तियों के स्वामित्व, राजनैतिक और सामाजिक अधिकारिता जैसे बिन्दुओं को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य मदरसा बोर्ड को अधिक स्वायत्त बनाने के लिए मदरसा बोर्ड अधिनियम लाया जाएगा।
श्री गहलाेत ने बाड़मेर के पचपदरा में नया पैट्रोलियम, केमिकल्स एंड पैट्रोकेमिकल्स इनवेस्टमेंट रीजन (पीसीपीआईआर) बनाने, कृषि क्षेत्र में नये निवेश के लिए ट्रांसफॉर्मिंग एण्ड हारवेस्टिंग एग्रीकल्चर एण्ड अलाइड सेक्टर इन राजस्थान (थार) योजना लाने, राजस्थान में पोटाश खनिज के भण्डारों के खनन के लिए अन्वेषण कार्य भारत सरकार के उपक्रम मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से करवाने की घोषणा की।
सुनील
वार्ता
image