Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्य में अगले दो सप्ताह महत्वपूर्ण -डा़ शर्मा

जयपुर, 19 मार्च (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कहा है कि कोराना वायरस को लेकर अगले दो सप्ताह राजस्थान सहित देश भर के नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
डा़ शर्मा ने गुरुवार को कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार चार चरणों में फैलने वाली यह बीमारी फिलहाल दो चरणों में कोई विशेष प्रभाव नहीं छोड़ पाई है, लेकिन तीसरे और चौथे चरण में यह समुदायों और समूहों में फैलती है। उन्होंने कहा कि आमजन दो सप्ताह कोरोना से सम्बन्धित एडवाइजरी का पालन करेंगे तो कोरोना को आसानी से मात दी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और चिकित्सा विभाग कोरोना की रोकथाम के लिए पूर्णतया सजग और संवदेनशील है। किसी भी स्तर पर कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जा रही है।
डा़ शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए चार नये जिलों में (अजमेर, कोटा, भरतपुर और झुझुनूं) में भी जांच सुविधा शुरू करने एवं जयपुर में भी दोगुने सैंपल की जांच की व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए गये हैं ताकि आमजन को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले सभी यात्रियों की गहन स्क्रीनिंग की जा रही है। सभी यात्रियों का सैंपल लेकर उनकी रिपोर्ट आने तक उन्हें होटलों में ही रोकने की व्यवस्था की गई है। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उन्हें घर भेजा जाएगा, किसी व्यक्ति में लक्षण प्रतीत हो तो उन्हें होम आइसोलेशन में रखा जाएगा।
डा़ शर्मा ने बताया कि पाॅजीटिव आने वाले मरीजों को चिन्हित करके उनके घरों पर भी इस संबंध में सूचना चस्पा की जाएगी ताकि आस-पड़ोस के लोग उनसे नहीं मिले और संक्रमण का खतरा कम से कम हो। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद विभाग द्वारा अब तक राज्य में 8660 केंद्रों पर काढ़ा बनाकर करीब चार लाख 24 हजार 644 लोगों को पिलाया गया है। राज्य में सेनेटाइजर्स की कोई कमी नहीं है, यदि कोई इसकी काला बाजारी करने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जिला कलेक्टरों को दिए गए हैं।
सुनील
वार्ता
image