Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना के चलते अलवर की सीमा सील

अलवर 23 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस से निपटने के लिए राजस्थान सरकार की एडवाइजरी के अनुसार अलवर जिले की सभी सीमाएं सील की गई हैं।
पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि एडवाजरी के अनुसार जिले की सीमाएं सील कर दी गई है और वहां पर मेडिकल टीम बैठाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इंटरस्टेट नाको पर मेडिकल टीम बैठाई गई है और यहां आने वाले लोगों की जांच की जाएगी। जांच के बाद ही सीमा में प्रवेश दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि शहर में निरीक्षण के दौरान कई चीजों का अनुभव किया गया कि यहां धारा 144 का सही पालन नहीं हो रहा है क्योंकि सब्जी की दुकानों पर भीड़ ज्यादा जमा हो रही है। इस संबंध में प्रशासन से भी बातचीत की गई है शीघ्र ही भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा। उन्होंने अलवर की जनता से भी आग्रह किया है कि आवश्यक वस्तुओं जैसे दवा सब्जी के लिए ही बाहर निकले। अनावश्यक बाहर नहीं निकले।
उन्होंने साफ निर्देश दिए कि धारा 144 की पालना सुनिश्चित करने के लिए जो भी इसका उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी और जो निभाई जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि जो समझाइश के बावजूद भी नहीं मान रहे हैं उसमें धारा 151 की भी कार्रवाई की जा रही है और व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।
श्री देशमुख ने सभी पुलिस कर्मियों को कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से निपटने एवं बचाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। पुलिसकर्मियों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। पुलिसकर्मी जो प्रशासन की टीम से जुड़े हुए हैं उन्हें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा मास्क एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है और विशेष रूप से ट्रेनिंग दी गई है इसी तरह कानून व्यवस्था से जुड़े हुए पुलिसकर्मियों को सेनीटाइजर्स और मास्क उपलब्ध कराए गए हैं और मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय द्वारा ट्रेनिंग दी गई है कि किस तरीके से सैनिटाइजर का उपयोग करें और मास्क पहने इसके अलावा सभी थाना प्रभारियों को भी अपने अपने स्तर पर इसी तरह की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं और पुलिसकर्मियों को मास्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
जैन जोरा
वार्ता
image