Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:42 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


2080 हेक्टेयर क्षेत्र में किया टिड्डी नियंत्रण

बाड़मेर 08 मई (वार्ता) राजस्थान के बाडमेर जिले में जिला प्रशासन ने शुक्रवार को कुल 550 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण का कार्य किया गया। अब तक कुल 2080 हेक्टेयर में नियंत्रण किया जा चुका है।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं की जा रही है। उन्होने बताया कि टिड्डी हमले की प्रारम्भिक जानकारी के लिए जिले में सूचना तंत्र को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है, ताकि हमले की सूचना मिलते ही तुरंत सर्वे कार्य सम्पादित किया जाकर रोकथाम सुनिश्चित किया जा सके।
उन्होंने बताया कि कृषि उप निदेशक एवं टिड्डी नियंत्रण अधिकारी को परस्पर समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्यवाही करते हुए आमजन को टिड्डी से राहत दिलाने हेतु निर्देश किया गया है। जिला कलक्टर ने बताया कि ग्राम स्तर पर सूचना तंत्र मजबूत बनाकर प्रतिदिन टिड्डी हमले की सूचना के अनुसार सर्वे कार्य सम्पादित कर त्वरित छिडकाव कार्य सम्पन्न करने हेतु निर्देशित किया गया है।
उन्होने आमजन को टिड्डी हमले से संबंधित सूचना कृषि विभाग में स्थापित कन्ट्रोल रूम को देने की अपील की है ताकि त्वरित कार्यवाही की जा सके। उन्होने बताया कि जिले में अब तक गडरारोड, चैहटन, गिडा, बाड़मेर एवं बायतु पंचायत समिति क्षेत्रों में टिड्डी हमलों पर छिडकाव सहित रोकथाम किया गया है।
भाटी रामसिंह
वार्ता
image