Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रेंडम सैंपल कलेक्शन में जैसलमेर बेहत्तर पांच जिलो में शामिल

जैसलमेर 26 मई (वार्ता) कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेंडम सेंपल कलेक्ट के बेहत्तर परिणामों में जैसलमेर जिला राजस्थान में सेंपल कलेक्ट के हिसाब से टाॅप पांच जिलो जोधपुर, कोटा, जयपुर, भीलवाड़ा के साथ सुमार हो गया हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों की सेंपलिंग के आंकड़ों के तुलनात्मक अध्ययन में यह सामने आया है कि जैसलमेर प्रदेश भर में इस मामले में पहले पांच जिलों में शामिल हैं। इसके अनुसार जैसलमेर जिले में अब तक कुल चार हजार 358 सेंपल लिए जा चुके हैं और इस दृष्टि से जैसलमेर जिले में प्रति लाख जनसंख्या पर 575 सेंपल लिए गए हैं। इस मामले में प्रति लाख पोपुलेशन के हिसाब से जोधपुर 1475 पर प्रथम, कोटा 916 पर द्वितीय, जयपुर 762 पर तृतीय, भीलवाड़ा 676 पर चैथे के बाद जैसलमेर ही प्रति लाख व्यक्तियों में 575 सर्वाधिक सेंपल लेने वाला जिले है। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देश पर जिले में रोजाना अपेक्षाकृत अधिक सेंपल लिए जाने की कार्यवाही जारी हैं।
जिला कलेकटर नमित मेहता के दिशा निर्देशों के तहत ज्यादा से ज्यादा सेंपल लेने के लिए जैसलमेर शहर एवं पोकरण शहर आज पूरी तरह कोरोनामुक्त हो गए हैं। दोनो स्थानो पर सारे कोरोना के मरीज ठीक होकर वापिस लौट चुके हैं। यहां पर कफ्र्यू पूरी तरह उठाया जा चुका हैं और पूरे क्षेत्र को हाई रिस्क जोन से हटा कर सामान्य क्षेत्र घोषित किया जा चुका हैं हालांकि अभी भी यहां पर लगातार रंेडम सेंप लिये जा रहे हैं।
असल में जैसलमेर जिले के पोकरण में तबलीगी जमात के कारण पांच अप्रेल को पहला कोरेना पोजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन द्वारा कोरोना की चैन तोड़ने के लिए जो प्रयास किये गए थे, उसके बेहतर परिणाम सामने आये हैं। जैसलमेर जिले में कोरेना रोगियों की संख्या काफी सीमित रही। वर्तमान में यह संख्या बढकर 68 कोरेना पोजिटिव आये जिनमें पोकरण में 35 मरीज सामने आये थ जो जमात के कारण थे, बाकी सारे 33 मरीज प्रवासी नागरिक हैं जो मुंबई, अहमदाबाद, अन्य क्षेत्रो से आये है।
उन्होंने बताया कि उनका सबसे ज्यादा जोर कोरेना की चैन तोड़ने के लिए रेंडम सेंपल कलेक्षन का था, हम प्रतिदिन यहां से औसत 100 से 150 सेंपल कलेक्शन करके भिजवाते थे। हमारे स्वास्थ्य विभाग की टीमो को सेंपल कलेक्षन में काफी दिक्कते आई। खासकर पोकरण क्षेत्र में कुछ मोहल्लो में सेंपल लेने को लेकर थोड़ा विरोध भी हुआ, कुछ घरो में स्वास्थ्य कर्मियों को घुसने से रोका लेकिन बाद में समझाईश के बाद वे सेंपल देने को राजी हुये। इसी तरह प्रवासी श्रमिको एवं आने वाले प्रवासी नागरिको के भी लगातार सेंपल लिये जाते रहे, अधिक से अधिक सेंपल लेने के बनाये गए टार्गेट के बेहतर परिणाम आये और आज जैसलमेर शहर एवं पोकरण शहर पूरी तरह कोरोना मुक्त हुआ।
भाटिया रामसिंह
वार्ता
image