Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पुलिस ने लॉकडाउन में 1432 स्मार्टफोन बरामद किये

जयपुर, 24 जून (वार्ता) राजस्थान में पुलिस ने राजधानी जयपुर में लॉकडाउन में गत तीन साल में गुम हुए 1432 स्मार्टफोन किये हैं।
पुलिस आयुक्त (जयपुर) आंनद श्रीवास्तव ने आज बताया कि जयपुर आयुक्तालय क्षेत्र के थानों में आमजन के मोबाईल गुमशुदगी के प्रकरणो में ‘‘अपना मोबाईल अपने हाथ, जयपुर कमिश्नरेट के साथ” कार्ययोजना बनाकर उनकी ट्रेसिंग कर मोबाईल धारको को सुपुर्द करने के लिए कमिश्नरेट स्पेशल टीम (सीएसटी) की अलग-अलग टीमों का गठन किया गया।
इन टीमों ने गत तीन महीनों में जयपुर आयुक्तालय क्षेत्र के विभिन्न थानों में परिवादियों के मोबाईल गुमशुदगी के गत तीन साल की अवधि के गुम हुए मोबाईल डाटा संकलित किये गये। मोबाईल जो तत्समय उपयोग में नहीं लिये जाने के कारण ट्रेस नहीं किये जा सके थे। उनकी प्रत्येक थाना से सूचना प्राप्त कर एक सूची तैयार की गई तथा उनको विभिन्न मोबाईल ऑपरेटर कम्पनियों में आई.एम.ई.आई. नंबर के आधार पर ट्रेस किये गये तो गुम हुए मोबाईल जयपुर शहर एवं राजस्थान के अन्य जिलों में लोगो के द्वारा भी उपयोग में लिया जाना सामने आया।
मोबाईल बरामदगी के लिए टीमें सीकर, झुन्झुनू, चुरू, हनुमानगढ, नागौर, अजमेर, टोंक, सवाईमाधोपुर, दौसा, करौली, भरतपुर, अलवर, कोटा, बून्दी, भीलवाडा, चितौडगढ, उदयपुर एवं सीमावर्ती जिलों में भेजी गई जिनके द्वारा लगातार तकनीकी ससांधनो से गत मार्च सें लगातार सीएसटी टीम एवं जिलो से चयनित कार्मिकों के द्वारा करोडो रूपये के 1432 मोबाईल बरामद करने में सफलता अर्जित की है।
उन्होंने बताया कि इसके बाद बरामद 1432 मोबाईलों में से आज कमिश्नरेट परिसर में कुछ मोबाईल धारको को बुलाकर उनके गुम हुए मोबाईल उन्हें सुपुर्द किये गये। बरामद किये गये मोबाईलों में अधिकतर महगें स्मार्टफोन है जिनकी कीमत दस हजार रूपये से शुरू होकर अधिकतम अस्सी हजार रुपए तक की है। बरामद इन मोबाइलों की कीमत दो करोड रूपये से अधिक है। मिसींग मोबाईल की रिकवरी एवं फिल्ड इनपुट के आधार पर यह सामने आया है कि जयपुर शहर में कुछ ऐसे लोग सक्रिय हैं जो उक्त मोबाईलों को खरीदकर नये बिल से बेचान करते है जिनके संबंध में सूचना एकत्रित की जा रही है जिनके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।
उन्होंने बताया कि बरामद इन मोबाईलों में से जयपुर जिला उत्तर के 435 मोबाईल, जिला दक्षिण के 339 मोबाईल, जिला पूर्व के 339 मोबाईल, जिला पश्चिम के 319 मोबाईल बरामद हुये हैं। आयुक्तालय जयपुर के थानों पर दर्ज मोबाईल गुमशुदगी में थानों द्वारा गत तीन साल में 1509 मोबाईल खोजकर मोबाईल धारक को वापिस लौटाये गये है।
जोरा
वार्ता
image