Friday, Apr 26 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


स्टेशन पर यात्री के प्रवेश करते ही कोरोना संक्रमण का पता चलेगा

बीकानेर, 06 जुलाई (वार्ता) भारतीय रेलवे जल्द ही नई व्यवस्था लागू कर रहा है जिसमें यात्री के रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने के साथ ही रेलवे को पता चल जाएगा कि यात्री कोरोना संक्रमित है या नहीं।
इसके लिए रेलवे ऐसे कैमरे लगाने जा रहा है, जो फोटो के साथ ही यात्री का तापमान भी बता देगा। महानगरों की तर्ज पर अब उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल में भी 'कोविड-19 सर्विलांस कैमरे' लगाने की तैयारी चल रही है। इस कैमरे के सामने आते ही कोरोना के लक्षणों की पहचान हो जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए यह कैमरा यात्री का तापमान बता देगा।
अभी स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाती है। इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए मंडल के रेल सुरक्षा आयुक्त के.डी. पटेल ने मीडिया को बताया कि पहले चरण में बीकानेर मंडल में बीकानेर, श्रीगंगानगर, हिसार रेलवे स्टेशनों एवं लालगढ़ वर्कशॉप एवं मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय (डीआरएम दफ्तर) में यह कैमरे लगाए जाएंगे। शीघ्र ही योजना क्रियान्विति होगी। इनका नियंत्रण रेलवे सुरक्षा बल करेगा। उन्होंने बताया कि यह कैमरे शरीर के तापमान के अलावा किसी यात्री ने मास्क पहना है या नहीं पहना, इसकी जानकारी भी देगा। उच्च तकनीक का कैमरा होने के कारण यह फोटो के आधार पर ही तापमान भी बता देगा।
जानकारी के अनुसार बीकानेर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा की दृष्टि से 62 सीसी टीवी कैमरे लगे हुए है। एकीकृत सुरक्षा प्रणाली के तहत लगे कैमरे स्टेशन पर आने-जाने वाले सभी यात्रियों पर निगरानी करते है। इसका नियंत्रण कक्ष आरपीएफ थाने में है।
संजय सुनील
वार्ता
image