Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भालू के हमले से एक व्यक्ति घायल

माउंट आबू, 06 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में पर्यटन स्थल माउंट आबू में भालू के हमले से एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जावाई गांव में बाबू सिंह मवेशियों को बाड़े में चारा डालकर घर की ओर निकला ही था कि बाड़े के पास अचानक भालू ने उस पर हमला कर दिया। उसकी चीखें सुनकर गांव के अन्य लोग वहां पहुंचे और शोर मचाकर भालू के चंगुल से बाबू को छुड़ाया, लेकिन तब तक बाबू सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया।
ग्रामीणों ने भालू के हमले की सूचना वनविभाग को दी। जिस पर वनपाल भैरोंलाल, राजेश विश्नोई एवं सहायक वनपाल रामलाल मौके पर पहुंचे और बाबू सिंह को अस्पताल पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे अन्यत्र रेफर कर दिया गया।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले दर्जनों लोग लोग भालू के हमले का शिकार हो चुके हैं। दरअसल भालूओं की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि होने से भालूओं का कुनबा बढ़ गया है। वर्ष 2006 में की गई वन्यजीव गणना के दौरान वनमंडल माउंट आबू में मात्र 118 भालूओं की ही उपस्थिति दर्ज की गई थी, जबकि वर्ष 2019 में यह आंकड़ा 380 को पार कर गया।
कुछ वर्षों पहले भालू वन में ही विचरण करते थे, उन्हें शहर के सड़कों बाजारों, गली-मोहल्लों में कभी नहीं देखा था, लेकिन भालूओं की वन्यक्षेत्र में तादाद बढ़ने से अब भालूओं काे स्वच्छंद विचरण दिनदहाड़े शहर में देखा जा सकता है। बेखौफ भालूओं के आबादी वाले क्षेत्र में आने से लोग भयभीत हैं।
अवतार सुनील
वार्ता
image