Friday, Apr 26 2024 | Time 23:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कृषि निर्यात को बढावा देने के लिए अपनाएं समग्र दृष्टिकोण-स्वरूप

जयपुर, 31 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने कहा कि राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात नीति को प्रोत्साहन देने के लिए निर्यात पर जोर देते हुए लक्षित नये निर्यातक एवं किसानों को बढावा देना होगा एवं समग्र तथा व्यापक दृष्टिकोण अपनाना होगा।
श्री राजीव स्वरूप आज शासन सचिवालय में आयोजित राज्य स्तरीय कृषि निर्यात निगरानी समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के कृषि उद्यमियों एवं किसानों को नीति के अन्तर्गत प्रोत्साहित करते हुए निर्यात को अधिक बढावा देना चाहिए तथा राज्य की कृषि व्यवस्था को मजबूत बनाने का प्रयास होना चाहिए।
उन्होंने वाणिज्य मंत्रालय, कृषि विभाग, ऎपीडा, कृषि निर्यातकों एवं किसानों का संयुक्त रूप से वेबिनार आयोजित करने के निर्देश दिए, जिससें कृषि निर्यात क्षेत्र में राज्य नये आयाम स्थापित कर सके।
बैठक में कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीना ने प्रस्तुतीकरण द्वारा राज्य में कृषि निर्यात नीति के क्रियान्वयन के अन्तर्गत राज्य की प्रस्तावित कार्य योजना, भारत सरकार द्वारा नीति के क्रियान्वयन के लिए जारी केन्द्रीय क्षेत्र की स्कीम पर विस्तार से जानकारी दी।
रामसिंह
वार्ता
image