Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:04 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीएसएफ के जवानों ने सीमा पर पकड़ा टैग लगा परिंदा

जैसलमेर, 06 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में जैसलमेर के तनोट क्षेत्र में भारत पाकिस्तान सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने सीमा पार से आये एक टैग लगे परिंदा को पकड़ा है।
बीएसएफ के सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा से उड़कर आया एक संदिग्ध पंछी हुबारा तनोट क्षेत्र से लगती भारत पाक सीमा पर एक बी.एस.एफ की चौकी पर आकर बैठ गया जिसे देख कर सजग सीमा सुरक्षा बल की 139वीं बटालियन के सजग जवानों ने उसे पकड़ लिया।
रामगढ़ थानाधिकारी महेन्द्र सिंह खीची ने बताया कि बी.एस.एफ की 139वीं बटालियन के जवानों ने अपनी सीमा चौकी विजय पर सीमा पार से उड़कर आए इस परिंदा को पकड़कर मंगलवार दिन में नाचना पुलिस को सुपर्द किया है। परिंदे के दाहिने पैर पर लगे टैग पर एल्यूमिनियम का छल्ला लगा हुआ है जिस पर अबूधाबी का नाम एवं कुछ नम्बर लिखे हैं। गहन जांच पड़ताल के बाद इसे वनविभाग के सुपर्द किया जा रहा है। पक्षी विषेषज्ञ डॉ. दाउलाल बोहरा ने बताया कि पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान में दुर्लभ पक्षी हुबारा बस्टर्ड की बड़े पैमाने पर ब्रिडिंग की जा रही है। यहां तैयार हुबारा को अलग अलग रंग की रिंग पहनाकर हर साल सैकड़ों हुबारा छोड़े जाते हैं जो साउथ एशिया एवं मध्य एशिया में चले जाते हैं।
भाटिया सुनील
वार्ता
image