Friday, Apr 26 2024 | Time 22:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में निर्यात को बढ़ावा देने के लिये समन्वित प्रयास किये जायेंगे

जयपुर, 21 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए समन्वित प्रयास किए जाएंगे।
उद्योग आयुक्त अर्चना सिंह ने आज कहा कि राज्य से विदेशों में हस्तशिल्प उत्पादों, वस्त्र, जेम्स एवं ज्वैलरी, मसालों, कृषि उत्पादों सहित एमएसएमई इकाइयों के उत्पादों के निर्यात की विपुल संभावनाओं का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए अन्य प्रयासों के साथ ही लॉजिस्टिक सेवाओं का विस्तार किया जाएगा।
उद्योग विभाग द्वारा लॉजिस्टिक इज टू एक्सपोर्टर्स विषय पर आज आयाेजित वेबिनार में श्रीमती अर्चना सिंह ने बताया कि राज्य से करीब 50 हजार करोड़ रुपये की वस्तुओं का निर्यात होता है वहीं सेवा क्षेत्र में निर्यात सेवाएं इसके अतिरिक्त हैं। उन्होंने बताया कि निर्यात के लिए लॉजिस्टिक सेवाओं सहित परस्पर समन्वय एवं समन्वित प्रयासों से निर्यात को और अधिक बढ़ावा दिया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि निर्यात को बढ़ावा देने और निर्यातकों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य में निर्यात से जुड़ी सुविधाओं खासतौर से आईसीडी सेवाओं के विस्तार, भण्डारण सुविधाओं, कंटेनर सुविधाओं, कस्टम क्लियरेंस जैसी सुविधाओं की सहज उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी संबंधित विभागों, संस्थाओं, निर्यातकों से समन्वय व संवाद कायम किया जाएगा।
सुनील
वार्ता
image