Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना संकटकाल में वर्चुअल तकनीक को सुदृढ़ कर विद्यार्थियों को शिक्षा से जोडे रखा -जूली

अलवर 23 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के श्रम, कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री टीकाराम जूली ने आज शुक्रवार को मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पंचायत समिति परिसर उमरैण में वर्चुअल फील्ड सपोर्ट कक्ष का उद्घाटन किया।
श्री जूली ने इस अवसर पर उमरैण ब्लॉक के शिक्षकों से ऑनलाइन जुडकर उनसे संवाद किया। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने दूरदर्शिता के साथ डिजीटल इंडिया की जो नींव रखी थी उसका लाभ कोरोना संकटकाल में देशवासियों को मिला है। उन्होंने कहा कि इस महामारी के बीच राज्य सरकार ने ऑनलाइन टीचिंग तथा ई-कंटेंट जैसे नवाचार शिक्षा के क्षेत्र में किए।
उन्होंने कहा कि सूचना एवं तकनीकी विभाग के ढांचे को मजबूत किया गया। उन्होंने कहा कि शिक्षा की गति में निरन्तरता बनाए रखने के लिए राज्य सरकार वर्चुअल शिक्षा पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 300 से अधिक बैठकें ऑनलाइन वीसी के माध्यम से ली है जिसमें उन्होंने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ-साथ चिकित्सकों एवं ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं से रूबरू होने के लिए सरपंचों तक बात संवाद किया है।
श्री जूली कहा कि राज्य सरकार वर्चुअल शिक्षा को बढावा देने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के साथ प्रत्येक स्कूल में एक कम्प्यूटर शिक्षक का पद सृजित किया है। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि जिले के शिक्षकों को ऑनलाइन टीचिंग एवं वर्चुअल क्लासेज का प्रशिक्षण दिलवाएं। उन्होंने उमरैण ब्लॉक में वर्चुअल फील्ड सपोर्ट कक्ष विकसित करने में सहयोग देने पर माताश्री गोमती देवी जनसेवा निधि, लुपिन संस्थान का आभार जताया।
जैन रामसिंह
वार्ता
image