Friday, Apr 26 2024 | Time 17:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर ड़ेयरी बाजार में उतार रही है दूध की नई किस्म

अजमेर 04 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में अजमेर डेयरी अपने उत्पादों में नया आयाम स्थापित करते हुए इसी छह नवंबर से दूध की नई किस्म .चाय साथी दूध. बाजार में उतारने जा रहा है।
अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चैधरी ने बताया कि डेयरी के 340 करोड़ रुपये के नवीन प्लांट के माध्यम से उपभोक्ताओं को दुग्ध व दुग्ध उत्पादों की श्रंखला में नये नये प्रकार के सरस दूध व उसके उत्पाद उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसी श्रंखला में चाय साथी दूध भी अजमेर जिले के सरस आउटलेट्स (डेयरी बूथ) पर उपलब्ध हो सकेगा।
डेयरी के प्रबंध संचालक उमेश व्यास ने नई किस्म के इस दूध की विशेषता बताते हुए बताया कि यह होमोजनाइड टोंड दूध (पिसा हुआ) है जिसमें न्यूनतम फैट मात्रा तीन प्रतिशत तथा न्यूनतम एसएनएफ मात्रा 8.5 प्रतिशत है जिसकी उपभोक्ताओं के लिए प्रारंभिक कीमत एक लीटर पैकिंग पर 43 रुपये रखी गई है। उन्होंने बताया कि यह दूध चाय, कॉफी व दही जमाने में अत्यंत उपयोगी है। डेयरी द्वारा डबल टोंड दूध के छोटे पैक को भी पाउच स्वरूप में आठ रुपये की कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा जो कि 200 ग्राम के पैकिंग में होगा।
डेयरी सदर चैधरी ने एक अन्य जानकारी में बताया कि आज करवा चैथ के पावन मौके पर तथा शादी विवाह व त्योहारों के मौसम को देखते हुए सरस पनीर की कीमत में कमी की गई है। सरस पनीर 200 ग्राम 60 रुपये प्रति पैक तथा एक किलो 300 रुपये प्रति पैक डेयरी बूथों पर उपलब्ध कराया जा रहा है। श्री चैधरी ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान का स्वागत करते हुए कहा कि उपभोक्ता अपने उपयोग में लिए जाने वाले खुले दूध की गुणवत्ता की जांच कराना चाहता है तो वह डेयरी के नवीन प्लांट में संचालित अतिआधुनिक जांच तकनीकी युक्त प्रयोगशाला में निशुल्क जांच के लिए सहर्ष आमंत्रित है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image