Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीकानेर में 49 स्वास्थ्यकर्मियों-लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन लगाने का ट्रायल

बीकानेर, 02 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के बीकानेर में कोविड.19 टीकाकरण की तैयारियों के अंतर्गत अभियान का ड्राई रन आज यहां पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक विंग में सफलतापूर्वक चलाया गया जिसमें 25 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाने का ट्रायल किया गया।
मॉक ड्रिल में सब कुछ वैसे ही किया गया मानो सच में कोविड वैक्सीन ही दी गई हो। लाभार्थियों को को-विन सॉफ्टवेयर के माध्यम से मिले एसएमएस द्वारा उनके टीकाकरण स्थल व समय की जानकारी मिली थी। नियत स्थान पर पहुंचने पर गार्ड द्वारा मोबाइल में एसएमएस व परिचय पत्र की जांच कर हाथ सेनेटाइज करवा के ही अंदर प्रवेश दिया गया।
प्रतीक्षा कक्ष में कुछ समय रुकने के बाद पंजीकरण व लाभार्थी सत्यापन हुआ उसके बाद ही टीकाकरण कक्ष में कोविड वैक्सीन लगाने का ट्रायल किया गया। हुबहू वैसे ही जैसे वास्तविक टीकाकरण के दौरान किया जाना है। टीकाकरण के बाद लाभार्थी को आधा घंटा निगरानी कक्ष में एहतियातन रुकवाया गया। एक लाभार्थी को टीके के साइड इफेक्ट दर्शाते हुए उसके द्रुत प्रबंधन का भी ड्राई रन सफ लतापूर्वक किया गया। लाभार्थी को स्पष्ट किया गया कि उन्हें टीके की अगली डोज के लिए एसएमएस द्वारा जानकारी प्राप्त होगी।
संजय रामसिंह
वार्ता
image