Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किसान आंदोलन के चलते राजमार्गों पर आवागमन प्रभावित होगा

अलवर, 05 फरवरी (वार्ता) कृषि कानूनों के विरोध में छह फरवरी को देश भर में किसान आंदोलन के चलते राजस्थान में अलवर जिले में राजमार्ग तीन घंटे के लिए 12 से तीन बजे तक अवरुद्ध जाम रहेगा।
संयुक्त किसान मोर्चा की टीम इसकी तैयारी में जुटी है। जहां-जहां जाम लगाया जाएगा। वहां-वहां आसपास के किसानों का ही नेतृत्व रहेगा। अलवर जिले में करीब 6 से 8 जगहों पर रोड जाम करने की तैयारी है।
जिले के नेशनल हाईवे-48 शाहजहांपुर बॉर्डर पहले से बंद है। यहां किसानों का आंदोलन चल रहा है। इसके अलावा, हाईवे नम्बर 248 पर नौगांवा के पास, अलवर-तिजारा रोड पर टोल के पास, बहरोड़-अलवर रोड पर ततारपुर के पास, खैरथल-कोटपूतली रोड पर बानसूर टोल के पास, अलवर-भरतपुर रोड पर बडौदामेव और रामगढ़ के पास, जयपुर-अलवर रोड पर मालाखेडा के पास रोड जाम की जाएगी।
संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारी बलवीर छिल्लर और दीनबंधु शर्मा ने बताया कि जिले में रोड जाम करने के लिए संयुक्त मोर्चा की टीम ने अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग किसानों को जिम्मेदारी दी। जहां रोड जाम किया जाएगा वहां आसपास के किसान ही इसका नेतृत्व करेंगे। यह एक तरह से किसान आंदोलन का समर्थन है। आसपास के ग्रामीणों का सहयोग रहेगा, ताकि इस आंदोलन को और मजबूती मिल सके।
शाहजहांपुर-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों का 2 दिसम्बर से आंदोलन जारी है। 12 दिसम्बर से किसान नेशनल हाइवे पर आ गए। जयपुर-दिल्ली वाली हाइवे की लेन को जाम कर दिया गया। इसके बाद 25 दिसम्बर से दिल्ली-जयपुर लेन पर भी बैरियर लगा दिए गए। पुलिस की ओर से बैरियर लगाए जाने के बाद किसानों ने दिल्ली-जयपुर लेन पर भी अपने तम्बू गाड़ दिए। उसके बाद से नेशनल हाईवे- 48 बंद हैं। केवल एक तरफ की सर्विस लेन को विशेष आवश्यकता वाले वाहनों को निकालने के लिए खोला हुआ है।
शाहजहांपुर-हरियाणा बॉर्डर पर करीब एक किमी तक किसानों के तम्बू लगे हैं। वहीं पर उनके वाहन खड़े होते हैं। हाइवे पर ही खाना बनता है। वहीं दिन-रात लंगर चलते हैं। यहां राजस्थान, हरियाणा के अलावा गुजरात एवं महाराष्ट्र के किसान भी हैं। बीच-बीच में अन्य राज्यों के किसान भी आते रहे हैं। इस बॉर्डर पर जय किसान आंदोलन के प्रमुख योगेन्द्र यादव लगातार किसानों के बीच में रुके हुए हैं। नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल भी आंदोलनरत हैं। वे बीच-बीच में आते रहते हैं। इसके अलावा संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारी व किसान रुके हुए हैं।
जैन सुनील
वार्ता
image