Tuesday, Apr 20 2021 | Time 01:22 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • एमसीआई रजिस्ट्रार रिश्वत लेते गिरफ्तार
  • उत्तराखंड में कोविड से लड़ने को समुचित व्यवस्थाएं: पांडे
  • तीरथ ने की कोविड स्थिति की वर्चुअल समीक्षा
  • देश में कोरोना सक्रिय मामले 20 लाख के पार
  • केरल में कोरोना सक्रिय मामले एक लाख के पार
  • कर्नाटक में कोरोना के 15000 से अधिक नये मामले, 146 की मौत
  • बंगाल में चार आईपीएस अधिकारियों के तबादले
राज्य » राजस्थान


अवैध खनन पर रोक के लिए खनन योग्य भूमि पर खानों के आवंटन में तेजी लाएं- आर्य

जयपुर,11 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने राज्य में सस्टेनेबल खनन पर जोर देते हुए कहा है कि खनन योग्य भूमि पर खानों के आवंटन कार्य में तेजी लाएं ताकि प्रदेश में अवैध खनन पर प्रभावी रोक लगाई जा सके।
श्री आर्य ने आज यहां सचिवालय में राज्य स्तरीय स्पेशल टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक में यह निर्देश देते हुये कहा कि अवैध खनन को रोकना सरकार की प्राथमिकता है। अवैध खनन के कारण संगठित अपराध बढ़ने के साथ ही राज्य सरकार को राजस्व की हानि भी हो रही है। उन्होंने खान आवंटन की कार्यवाही में आ रही बाधाओं को दूर करने की निर्देश देते हुए संबंधित विभागों में परस्पर समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला स्तर व उपखण्ड स्तर पर गठित एसआईटी की बैठकें भी नियमित आयोजित की जाएं।
उन्होंने बताया कि राज्य में बजरी, मेरनरी स्टोन और सेण्ड स्टोन के ही अवैध खनन के अधिक प्रकरण सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बजरी आदि के अवैध खनन पर प्रभावी रोक लगाने के लिए खान, पुलिस व परिवहन विभाग परस्पर सहयोग से संयुक्त कार्यवाही करें। उन्होंने बताया कि बजरी पर रोक के आदेश दिनांक 16 नवंबर, 2017 के बाद से अब तक बजरी के अवैध खनन व परिवहन के 34 हजार 72 प्रकरण दर्ज किए जा चुके हैं। राज्य सरकार द्वारा 207 करोड़ रु. की पेनल्टी वसूल की जा चुकी है।
बैठक में प्रमुख सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम अजिताभ शर्मा ने कहा कि वैध खनन पट्टों के आवंटन में प्रशासनिक स्तर पर होने वाली कठिनाइयों खासतौर से नगरीय क्षेत्र, वन पुष्टि एवं ईसी से अनुमति की कठिनाइयों को दूर करते हुए तय समय सीमा में संबंधित विभागों द्वारा कार्यवाही की जाए। उन्होंने बताया कि अवैध परिवहन पर रोक के लिए जीपीएस युक्त वाहनों का उपयोग अनिवार्य करने पर भी गंभीरता से विचार करना होगा।
रामसिंह
वार्ता
More News
राजनीति से प्रेरित होकर डा मनमोहन सिंह को पत्र लिखना दुर्भाग्यपूर्ण-गहलोत

राजनीति से प्रेरित होकर डा मनमोहन सिंह को पत्र लिखना दुर्भाग्यपूर्ण-गहलोत

19 Apr 2021 | 10:46 PM

जयपुर 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन के पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह को लिखे पत्र को दुर्भाग्यपूर्ण एवं निंदनीय बताते हुए कहा है कि कोई भी व्यक्ति या राजनीतिक पार्टी केन्द्र सरकार को सुझाव देता है तो वह इसे आलोचना समझकर बर्दाश्त नहीं कर पाती।

see more..
कोरोना संक्रमितों के लिए नहीं आने दी जाएगी बेड की कमी-शर्मा

कोरोना संक्रमितों के लिए नहीं आने दी जाएगी बेड की कमी-शर्मा

19 Apr 2021 | 10:40 PM

जयपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि राज्य में कोरोना से संक्रमितों के लिए बेड की कहीं कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी, सरकार ने में एक लाख से ज्यादा बेड स्थापित करने की तैयारी कर रखी है।

see more..
राजस्थान में कोरोना के नये मामलें करीब बारह हजार पहुंचे, 53 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना के नये मामलें करीब बारह हजार पहुंचे, 53 लोगों की मौत

19 Apr 2021 | 10:15 PM

जयपुर 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप बढ जाने से सोमवार को इसके नये मामलों की संख्या बढकर लगभग बारह हजार पहुंच गई वही इससे 53 लोगों की और मौत हो गई।

see more..
image