Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अमेरिकी सेना जवानों ने देखा जूनागढ़ और राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र

बीकानेर, 14 फरवरी (वार्ता) एशिया की सबसे बड़ी महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत और अमेरिकी सेना के जवान युद्धाभ्यास में भाग ले रहे हैं।
रविवार को समय निकालकर भारतीय सैनिकों के साथ अमेरिकी सेना के जवानों ने ऐतिहासिक किला जूनागढ़ और राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र का भ्रमण किया। सेना के जन संपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल अमिताभ शर्मा ने यह जानकारी दी।
उधर पता चला कि राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र में अमेरिकी सैनिकों ने ऊंटनी का दूध निकालने की कला सीखी। साथ ही ऊंटो के बच्चों के साथ सेल्फी भी ली। केन्द्र के वैज्ञानिकों ने सेना के जवानों को ऊंटों के बारे में जानकारी देने के साथ ऊंटनी के दूध से और ऊंटों के बालों से बने उत्पादों को भी दिखाया। जिन्हें देखकर अमेरिकी सैनिक काफी रोमांचित होते नजर आए। इसके साथ ही भारतीय सैनिकों और अमेरिकी सैनिकों ने जूनागढ़ किले को भी देखा और बीकानेर के महाराजाओं में बारे में जानकारियां ली।
जूनागढ़ किले में कलाकृतियां और द्वितीय युद्ध में अपने साहस का लोहा मनवा चुके फाइटर जेट को देख कर दोनों देशों के सैनिक अभिभूत दिखाई दिए। विदित रहे कि दोनों देशों के सैनिक संयुक्त रूप से रेगिस्तान में एन्टी टेरेरिज्म के रण कौशल के अनुभव प्राप्त करने के साथ युद्ध तकनीक, एक-दूसरे के हथियारों व संस्कृति को साझा कर रहे हैं।
संजय रामसिंह
वार्ता
image