Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एक लाख 34 हजार मतदाताओं ने किया ऑनलाइन इपिक कार्ड डाउनलोड

जयपुर, 17 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में एक लाख 34 हजार से ज्यादा मतदाताओं द्वारा अपने इपिक कार्ड मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने से प्रदेश देश भर में पहले स्थान पर है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने इस आंकड़े पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना काल में विभाग द्वारा ऑनलाइन नाम जुड़वाने की सुविधा को भी प्रदेशवासियों ने अपनाया था और लाखों की संख्या में मतदाताओं ने अपने नाम ऑनलाइन जुड़वाए थे। आयोग द्वारा डिजिटल इपिक डाउनलोड की सुविधा को जैसे ही लांच किया, प्रदेशवासियों ने इसे भी हाथों हाथ लिया।
उन्होंने बताया कि देश भर में सर्वाधिक इपिक कार्ड राजस्थान वासियों ने डाउनलोड कर यह जता दिया कि लोकतंत्र में प्रदेश का हर व्यक्ति सामूहिक भागीदारी निभाने को तैयार है। श्री गुप्ता ने इस उपलब्धि का श्रेय प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं उनकी टीम को दिया। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर जिला कलेक्टर व उनकी टीम ने लोगों को ऑनलाइन इपिक डाउनलोड करने के लिए जागरूक व प्रोत्साहित किया। इसी के चलते यह उपलब्धि हासिल हो सकी।
श्री गुप्ता ने बताया कि फिलहाल यह सुविधा उन मतदाताओं को दी गई है जिनके नाम एक जनवरी 2021 के बाद मतदाता सूची में जोड़े गए हैं और जिनके मोबाइल नंबर आवेदन के समय दर्ज हुए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में दो लाख 24 हजार 456 मतदाताओं में से एक लाख 34 हजार 401 मतदाताओं ने इपिक कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं। राजस्थान में सर्वाधिक डाउनलोड जयपुर में हुए हैं, जहां 28 हजार 565 मतदाताओं ने अपने इपिक कार्ड डाउनलोड किए हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 59.85 प्रतिशत मतदाताओं ने अब तक अपने कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं।
रामसिंह
वार्ता
image