Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करेंगे-ड़ा शर्मा

जयपुर, 22 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के पूरे प्रयास किए जा रहे है तथा राज्य सरकार की मंशा है कि कोई भी गर्भवती माता एवं दो वर्ष से कम आयु का शिशु टीकाकरण से वंचित ना रहे।
भीलवाड़ा के न्यू बापू नगर स्थित सामुदायिक भवन परिसर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में सघन मिशन इंद्रधनुष के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए डा शर्मा ने कहा कि सोमवार से 24 जिलों में मिशन इंद्रधनुष के इस चरण का शुभारंभ किया गया है। इसके तहत अगले 15 दिन तक टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं एवं दो वर्ष से कम आयु के बच्चों को चिन्हित कर टीकाकरण किया जाएगा। अगले चरण में 22 मार्च से पुनः यह कार्य प्रारंभ किया जाएगा।
डॉ. शर्मा ने कहा कि कि गर्भवती माता एवं शिशुओं के स्वस्थ जीवन के लिए टीकाकरण आवश्यक है। चिकित्सा विभाग माताओं एवं शिशुओं के स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्ध है। कोरोना काल में टीकाकरण की गति थोड़ी धीमी हुई है किंतु राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर आधारभूत व्यवस्थाएं खड़ी की है जिससे टीकाकरण की गति को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन के मामले में 84 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण कर राजस्थान ने देशभर में बेहतर प्रदर्शन किया है।
रामसिंह
वार्ता
image