Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


काकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ होगा

जयपुर, 26 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में कोविड-19 टीकाकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ किया जायेगा। इस चरण के सबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीन दिशा-निर्देशों के तहत् 60 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से 60 वर्ष तक की उम्र के ऐसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं उन सभी का टीकाकरण किया जायेगा।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में आज वीडियो कान्फेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई कोविड टीकाकरण स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में यह जानकारी दी गयी। श्री महाजन ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के प्रथम चरण में 85 प्रतिशत से अधिक कोरोना वारियर्स का सफलतापूर्वक टीकाकरण कर राजस्थान देशभर में पहले स्थान पर रहा है।
उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण में केन्द्र द्वारा चयनित देश के सर्वश्रेष्ठ चार राज्यों की सूची में भी राजस्थान पहले स्थान है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रथम चरण नौ लाख, 42 हजार 628 कोरोना वारियर्स का रजिस्टेªशन किया गया था जिनमें से सात लाख 97 हजार 791 को टीकाकृत कर दिया गया है। उन्होंने इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभाने वाले विभागों, संस्थानों का धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही प्रथम चरण के सभी लाभार्थियों को टीकाकरण की दूसरी डोज आवश्यक रूप से यथासमय लगवाने को प्रेरित करने की अपील की।
मिशन निदेशक एनएचएम नरेश ठकराल ने बताया कि टीकाकरण के इस चरण में चयनित राजकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, सीजीएचएस एवं आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध चिकित्सालयों में भी निःशुल्क टीके लगाये जाने की सुविधा दी जायेगी। निजी चिकित्सालयों में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित दर पर कोविड-19 प्रतिरक्षक टीके लगाये जायेंगे।
रामसिंह
वार्ता
image