Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:50 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


झील विकास प्राधिकरण के माध्यम से जेत सागर झील की साफ-सफाई पर विचार-धारीवाल

जयपुर, 19 मार्च (वार्ता) राज्य के स्वायत्त शासन मंत्री शान्ति कुमार धारीवाल ने आज विधानसभा में कहा कि बूंदी की जेत सागर झील के संरक्षण के लिए नगरपरिषद् के माध्यम से प्रस्ताव आता है तो राजस्थान झील विकास प्राधिकरण के तहत झील की साफ-सफाई पर विचार किया जा सकता है।
श्री धारीवाल प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जेत सागर झील वन विभाग के क्षेत्राधिकार में है और झील के रखरखाव की जिम्मेदारी भी उसकी है। उन्होंने कहा कि झील के संरक्षण के संबंध में यदि नगरपरिषद् के माध्यम से प्रस्ताव प्राप्त होता है तो राजस्थान झील विकास प्राधिकरण के तहत झील को संरक्षित किये जाने पर विचार किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह झील पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। नगर परिषद के स्तर पर इसका संरक्षण किया जाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि राजस्थान झील विकास प्राधिकरण के बजट से झील की साफ-सफाई आदि का कार्य करवाने का विचार किया जाएगा।
इससे पहले श्री धारीवाल ने विधायक अशोक डोगरा के मूल प्रश्न के जवाब में बताया कि नगर परिषद द्वारा ही पूर्व में झील की सफाई का कार्य करवाया गया था। लेकिन गत पांच वर्षों में जेत सागर झील के विकास एवं सुधार के लिए कोई बजट आवंटन नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि झील का विकास कार्य वन विभाग द्वारा ही कराया जाना है। फिर भी वन विभाग द्वारा एनओसी देने पर कमल गट्टों की सफाई के लिए विचार किया जायेगा।
जोरा
वार्ता
image